logo-image

अब इन लोगों की आई मौज, 60,000 पेंशन के साथ मिलेंगे ये फायदे

Government scheme: अगर आपको बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) द्वारा चलाई गई अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme)में निवेश कर आप बुढ़ापे की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं.

Updated on: 16 Jan 2022, 10:43 PM

highlights

  • बुढ़ापे की टेंशन से मिल जाएगी मुक्ति, बस करना होगा ये काम 
  • महज 7 रुपये बचाकर बन जाएंगे 60000 रुपए के मालिक 
  • सरकार ने अटल पेंशन योजना के नियमों में किया बदलाव 

नई दिल्ली :

Government scheme: अगर आपको बुढ़ापे की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि केन्द्र सरकार (central government) द्वारा चलाई गई अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme)में निवेश कर आप बुढ़ापे की चिंता से मुक्ति पा सकते हैं. अगर आप भी अपने रिटायर्मेंट को सिक्योर रखने के लिए सुरक्षित निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY)निवेश के लिए सबसे फायदे वाली स्कीम है. क्योंकि इसमें छोटा निवेश कर ज्यादा पेंशन के साथ अन्य कई फायदे मिलते हैं. जिससे पात्र व्यक्ति अपने सपने साकार कर सकता है.

यह भी पढ़ें : LIC की ये स्कीम भर देगी झोली, मिलेंगे एकमुश्त 1 करोड़ रुपए

क्या है डिटेल्स 
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. हालांकि, उस समय ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकता है. जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू हो जाती है, इसलिए ही इसे बुढ़ापे की लाठी के नाम से भी जाना जाता है.

आपको बता दें कि अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Scheme) एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किया गया निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए. यही नहीं इसमें अन्य बैनिफिट भी कमाल के हैं.
क्या हैं फायदे

इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना नॉमिनेशन करा सकते हैं. इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप के पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है.

ऐसे मिलेगी 60,000 रुपए पेंशन 
इस योजना में अगर आप हर दिन 7 रुपये जमा करते हैं तो आप प्रति माह 5000 रुपये पेंशन पा सकते हैं. यानि सालाना 60,000 रुपए, वहीं, हर महीने 1000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए प्रति माह केवल 42 रुरये जमा करने होंगे. और हर माह 2000 रुपये पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये मासिक पेंशन के लिए हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे. यानि बहुत ही छोटे से निवेश में आपका बुढ़ापा बिना टेंशन के कट जाएगा.