logo-image

Government scheme: मोदी सरकार की ये स्कीम देगी एकमुश्त 65 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

नए साल के आने में महज 4 दिन ही बचे हैं. चारों और गिफ्टों का दौर चल रहा है. यदि आप भी अपनी बेटी को गिफ्ट (news year gift) देना चाहते हैं तो ये बेहतर विकल्प हो सकता है.

Updated on: 26 Dec 2021, 09:58 PM

highlights

  • इस स्कीम में निवेश करने पर बेटी की शादी की चिंता से मिलेगी मुक्ति
  • 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना का खोला जा सकता है अकाउंट
  •  बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है

नई दिल्ली :

नए साल के आने में महज 4 दिन ही बचे हैं. चारों और गिफ्टों का दौर चल रहा है. यदि आप भी अपनी बेटी को गिफ्ट (news year gift) देना चाहते हैं तो ये बेहतर विकल्प हो सकता है. केन्द्र सरकार (central government) की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanaya Samridhi Yojna-SSY) में निवेश करके बेटी की करियर व शादी की चिंता (marriage worries) से एक ही झटके में मुक्ति मिल जाएगी. इस योजना के तहत निवेश करने पर आपको बेटी की शादी के समय एकमुश्त 65 लाख रुपए मिल जाएंगे. इससे सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि बेटी की शिक्षा के लिए भी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इसलिए यदि आप थोड़ी भी बचत कर पाते हैं तो ये आपके लिए फायदे का विकल्प है.

यह भी पढ़ें : Happy new year 2022: नए साल के स्वागत में भूलकर भी न करें ये गलती, वरना उठा सकते हैं बड़ा नुकसान

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanaya Samridhi) के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है. करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं. फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में कोई भी शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं. इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल होने का प्रावधा है. आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है.

ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपये
अगर आपने साल 2022 में निवेश शुरू किया और आपकी बेटी की उम्र 1 साल है. अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये निवेश करने होंगे. 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में 1.5 लाख रुपये निवेश करने होंगे. साल 2043 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये हो जाएगा. जिसके बाद आपकी सारी टेंशन खत्म हो जाएंगी.