logo-image

बुजुर्गों को चिंता से मिलेगी मुक्ति, अकाउंट में आएंगे 36000 रुपए

Government scheme: यदि आप भी बुढ़ापे के बारे में सोच-सोचकर चिंता में रहते हैं, तो अब आपको टेंशन लेने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने बुजुर्गों की चिंता खत्म करने के लिए बुजुर्ग पेंशन स्कीम (old age pension

Updated on: 29 Dec 2021, 04:03 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने बुजुर्ग पेंशन के नियमों में किया बदलाव
  • महिने में सिर्फ 2 रुपए बचाकर इस पेंशन के बन जाएंगे भागीदार
  •  स्कीम से जुड़ने के लिए आवेदनकर्ता को भारत का नागरिक होना आवश्यक है

नई दिल्ली :

Government scheme: यदि आप भी बुढ़ापे के बारे में सोच-सोचकर चिंता में रहते हैं, तो अब आपको टेंशन लेने की बिल्कुल जरुरत नहीं है. क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने बुजुर्गों की चिंता खत्म करने के लिए बुजुर्ग पेंशन स्कीम (old age pension scheme)में कुछ बदलाव किया है. जिसके बाद हर माह उनके खाते मे ज्यादा पैसा क्रेडिट होगा (money will be credited). साथ ही बिना किसी बाधा के पात्र लोग अपनी पेंशन का पैसा निकाल सकते हैं. आपको  बता दें कि इसके लिए आपको बस 2 रुपए प्रतिदिन की सेविंग (2 rupees saving) करनी होगी. साथ ही यदि आप 40 की उम्र (40 years old) पार कर चुकें हैं तो ये सेविंग बढ़कर 200 रुपए हो जाएगी. सरकार की मानधन योजना (Maandhan Scheme) बुजुर्गों के लिए संजीवनी का काम करेगी.

यह भी पढ़ें : हर माह 1 रुपया खर्च कर बन जाइये 2 लाख के मालिक, बस अपनाएं ये तरीका

दरअसल, केन्द्र की मोदी सरकार ने बुजुर्गों के लिए मानधन योजना की शुरुवात की है. जानकारी के मुताबिक पहले योजना के तहत महज 1000 रुपए ही प्रतिमाह आने का प्रावधान था. लेकिन अब सरकार ने बुजुर्गों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मानधन स्कीम की धनराशि में इजाफा कर दिया है. आपको बता दें की अब बुजुर्गों के खाते में हर माह 3 हजार रुपए क्रेडिट होंगे. यानि वार्षिक बुजुर्गों को 36 रुपए की पेंशन देने की योजना सरकार ने बनाई है. बताया जा रहा है कि यदि आप 18 साल की उम्र पार कर चुके हैं तो अभी से महज 2 रुपए प्रतिदिन बचाकर इसमें हिस्सेदारी कर सकते हैं. वहीं यदि आप 40 की उम्र पूरी कर चुके हैं तो बचत की धनराशि 200 रुपए करनी पड़ेगी. 

60 साल के बाद मिलना शरू होगी पेंशन 
आपको बता दें कि 60 साल पूरा होने पर आपको पेंशन के रूप में 3000 रुपए मिलना शुरु हो जाएंगे. यदि आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट व आधार कार्ड होना जरुरी है. साथ ही योजना में आवेदन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है.