logo-image

Google 1 जनवरी से करेगा ऑनलाइन पैमेंट में बदलाव, ये नियम होंगे लागू

Google Rules Change: देश में 80 प्रतिशत लोग पूरी तरह डिजिटल हो गए हैं. 40 प्रतिशत लोग तो ऐसे हैं जिन्होने पर्स रखना ही छोड़ दिया है. ऑनलाइन पैमेंट करने वाले लोगों को ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

Updated on: 30 Nov 2023, 05:51 PM

highlights

  • गूगल ऐड्स, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर आदि सभी की पैमेंट में करेगा बदलाव
  • किसी भी नुकसान से बचने के लिए नियमों को फॅालो करना जरूरी
  • मैन्यूअल पैमेंट करने के लिए दर्ज करनी होगी हर बार कार्ड की डिटेल

दिल्ली :

Google Rules Change: देश में 80 प्रतिशत लोग पूरी तरह डिजिटल हो गए हैं. 40 प्रतिशत लोग तो ऐसे हैं जिन्होने पर्स रखना ही छोड़ दिया है. ऑनलाइन पैमेंट करने वाले लोगों को ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि गूगल नए साल से ऑनलाइन पैमेंट के नियमों में कुछ  बदलाव करने वाला है. किसी भी नुकसान से बचने के लिए नए नियमों को फॅालो करना जरूरी है... आपको बता दें कि गूगल ऐड्स, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर (Youtube, Google Play Store)और दूसरे पेमेंट सर्विसेज (Payment Services) पर लागू होगा.

यह भी पढ़ें : E-Shram: देश के श्रमिकों की आई मौज, बनाए जाएंगे स्पेशल आई कार्ड, इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

1 जनवरी से बदल सकते हैं नियम 
जानकारी के मुताबिक यदि आप Visa या Mastercard यूजर हैं, तो आपको नये फॉर्मैट में कार्ड डीटेल सेव करने के लिए ऑथराइज करना होगा.  नए नियमों के मुताबिक सभी यूजर्स को मौजूदा कार्ड की डिटेल के साथ मैन्यूअल पेमेंट भी करना होगा...  कार्ड डीटेल दोबारा डालने से बचने के लिए 31 दिसंबर 2023 से पहले पेमेंट पूरा करना होगा. वहीं यदि आप RuPay, American Express, Discover या Diners Card यूजर हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डीटेल को 31 दिसंबर 2023 के बाद सेव नहीं किया जाएगा. क्योंकि गूगल इन कार्डों का नया फॅार्मेंट नहीं एक्सेप्ट करता है... बताया जा रहा है कि 1 जनवरी 2024 से आपको हर पैमेंट पर कार्ड की डिटेल डालनी होगी. ऐसा इस लिए किया जा रहा है कि ताकि फ्रॅाड को रोका जा सके.. 

क्या कहती है मीडिया रिपोर्ट
भारतीय रिजर्व बैंक (Rbi) की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डीटेल सेव ना करने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में 1 जनवरी 2024 से गूगल ग्राहकों के कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसे कार्ड डीटेल्स सेव नहीं करेगा. इसके अलावा जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर डालना होता था. 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी. साथ ही पूरी डिटेल फिलअप करने के बाद ही पैमेंट पूरा हो सकेगा.