logo-image

E-Shram: देश के श्रमिकों की आई मौज, बनाए जाएंगे स्पेशल आई कार्ड, इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

E-Shram ID Card for Labor: देश की सरकार सिर्फ मिडिल क्लास और हाई क्लास लोगों के लिए ही योजना नहीं चलाती. बल्कि देश के श्रमिकों का भी विशेष ध्यान रखती है गुरुवार को सरकार देश के मजदूरों के स्पेशल आईडीकार्ड बनाने फैसला लिया है.

Updated on: 30 Nov 2023, 05:02 PM

highlights

  • मजदूरों के लिए संजीवनी साबित होगा ये आईडी कार्ड
  • ठेकेदारी प्रथा पर लगेगी लगाम, मजदूरों को मिलेगा मेहनत का पैसा
  • स्पेशल आईडी कार्ड ई-श्रम कार्ड व आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा

 

दिल्ली :

E-Shram ID Card for Labor: देश की सरकार सिर्फ मिडिल क्लास और हाई क्लास लोगों के लिए ही योजना नहीं चलाती.  बल्कि देश के श्रमिकों का भी विशेष ध्यान रखती है गुरुवार को सरकार देश के मजदूरों के स्पेशल आईडीकार्ड बनाने फैसला लिया है.  जिसके माध्यम से मजदूरों को कई स्पेशल  सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा. यही नहीं स्पेशल कार्ड को आधार और ई-श्रम कार्ड से जोड़ा जाएगा. ताकि पात्र मजदूरों को चिंहित किया जा सके.  जिसके बाद मजदूरों का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा. ताकि कोई भी श्रमिक सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रह सके.

यह भी पढ़ें : Rajasthan Tour: अब सिर्फ इतने रुपए में घूमे पूरे राजस्थान, IRCTC लेकर आया है शानदार टूर पैकेज

स्पेशल आईडी बनाने का ऐलान 
बताया जा रहा है कि ये स्पेशल आईडी देश के श्रमिकों के लिए गेम चेंजर साबित होगी.  ये स्पेशल आईडी मजदूरों के लिए हथियार का काम करेगी और निर्माण कार्यों में लगे प्रवासी मजदूरों को इसका खासतौर पर फायदा मिल पाएगा. श्रम मंत्रालय सचिव आरती आहुजा के मुताबिक  "इस स्पेशल आईडी कार्ड को मजदूर के आधार कार्ड और ई-श्रम डाटाबेस जोड़ा जाएगा. अगले हफ्ते इस संबंध में विस्तृत एलान किया जा सकता है. आरती आहूजा ने कहा कि मंत्रालय मजदूरों के साथ होने वाली सभी समस्याओं का अंत करेगा,,. इस आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. साथ ही ई-श्रम कार्ड पर मिलने वाली सभी सुविधा इधर ट्रांसफर हो जाएंगी... 

आसानी से मिलेगा सुविधाओं का लाभ
जानकारी के मुताबिक स्पेशल आईडी के बाद किसी भी मजदूर को उसके अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता है. साथ  ही ये मजदूर एक राज्य से दूसरे राज्य काम की तलाश में जाते हैं. इसलिए उन्हें हर तरह की चुनौती का सामना करना पड़ता है.  इसके अलावा किसी सड़क हादसे में भी उन्हें कुछ लाभ नहीं मिल पाता. स्पेशल आईडी के बाद श्रमिकों को सभी लाभ प्राथमिकताओं पर मिलेंगे. जो भी अधिकारी कार्ड देखकर उन्हें उनके अधिकारों  से वंचित रखेगा. उसके खिलाफ  विभागीय कार्रवाई होगी... देश के तमाम मजदूरों का आईड़ी कार्ड के माध्यम से डेटा भी तैयार किया जाएगा. ताकि सरकार के नॅालेज में रहे कि उनके पास कितने श्रमिक हैं. साथ इन श्रमिकों को दवा, पढ़ाई और शिक्षा का लाभ मिल सके.