News Nation Logo
Banner

Google ने लिया ये फैसला, 1 जनवरी से हो जाएगा ऑनलाइन पेमेंट में बड़ा बदलाव

यदि आप भी डिजिटली पेमेंट (digital payment)पर भरोसा करते हैं और रोजाना कहीं न कहीं ऑनलाइन मोड़ मे पेमेंट (online mode payment)भेजते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 31 Dec 2021, 04:48:36 PM
online paiment

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को किया गया अलर्ट 
  • ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर पड़ने वाला भारी असर 
  • गाइडलाइन फॅालो करके ही करें 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट 

नई दिल्ली :  

यदि आप भी डिजिटली पेमेंट (digital payment)पर भरोसा करते हैं और रोजाना कहीं न कहीं ऑनलाइन मोड़ मे पेमेंट (online mode payment)भेजते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि 1 जनवरी यानि नव वर्ष से गूगल ऑनलाइन पेमेंट्स (google online payments)के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India)की गाइडलाइन्स के मुताबिक गूगल की ओर से ऑनलाइन पेमेंट में बदलाव होने का सीधा असर आप पर पड़ने वाला है. नए नियम के तहत गूगल की सभी सर्विसेज जैसे गूगल ऐड्स, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर (Youtube, Google Play Store)और दूसरे पेमेंट सर्विसेज (Payment Services) पर लागू होगा. नुकसान से बचने के लिए इन नियमों को फॅालो करना जरूरी है.  

यह भी पढ़ें : Alert: नए साल पर हो जाएंगे ये बैंक अकाउंट खाली?, सरकार ने किया ये अलर्ट

आपको बता दें कि यदि आप Visa या Mastercard यूजर हैं, तो आपको नये फॉर्मैट में कार्ड डीटेल सेव करने के लिए ऑथराइज करना होगा. इसके लिए आपको अपने मौजूदा कार्ड डीटेल के साथ एक ही मैन्युअल पेमेंट करना होगा. बाद में अपना कार्ड डीटेल दोबारा डालने से बचने के लिए 31 दिसंबर 2021 से पहले पेमेंट पूरा करना होगा. साथ ही 
अगर आप RuPay, American Express, Discover या Diners Card यूजर हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डीटेल को 31 दिसंबर 2021 के बाद सेव नहीं किया जाएगा. इन कार्ड को नया फॉर्मैट ऐक्सेप्ट नहीं करता है. ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डीटेल दर्ज करनी होगी.

भारतीय रिजर्व बैंक (Rbi) की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डीटेल सेव ना करने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में 1 जनवरी 2022 से गूगल ग्राहकों के कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसे कार्ड डीटेल्स सेव नहीं करेगा. इसके अलावा जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर डालना होता था. 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी. साथ ही पूरी डिटेल फिलअप करने के बाद ही पैमेंट पूरा हो सकेगा.

First Published : 31 Dec 2021, 04:48:36 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.