logo-image

अब इन लोगों के लिए आई अच्छी खबर, प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. इन श्रमिकों के लिए केन्द्र की मोदी सरकार एक महत्वकांक्षी स्कीम लेकर आई है. जिससे जुड़ने के बाद आपको प्रतिमाह 30000 रुपए की पेंशन मिलती रहेगी.

Updated on: 12 Apr 2022, 06:01 PM

नई दिल्ली :

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. इन श्रमिकों के लिए केन्द्र की मोदी सरकार एक महत्वकांक्षी स्कीम लेकर आई है. जिससे जुड़ने के बाद आपको प्रतिमाह 30000 रुपए की पेंशन मिलती रहेगी. यही नहीं इसमें किया गया निवेश भी बहुत ही कम है, जानकारी के मुताबिक महज 55 रुपए बचाकर आप इस स्कीम से जुड़कर लाभ ले सकते हैं. आपको बता दें कि भारत में बड़े पैमाने पर श्रमिक और कामगार इस योजना में निवेश कर रहे हैं. इस स्कीम में निवेश करके श्रमिक और कामगार अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं. इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें : अब ये लोग भी लगवा सकते हैं कोरोना की बूस्टर डोज, जानें क्या है तरीका

दरअसल, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है. इस योजना में वो लोग निवेश नहीं कर सकते हैं, जो ईपीएफओ और ईएसआईसी के सदस्य हैं. इस योजना में वही लोग निवेश कर सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में कोई भी कंस्ट्रक्शन वर्कर, घरेलू कामगार, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक आवेदन कर सकता है. अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है, तो आप इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि देश में 42 करोड़ से भी ज्यादा लोग असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं. यह स्कीम उन्हीं लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करती है. अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. उसके बाद आप आसानी से सभी दिशा निर्देशों को फॉलो करके इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं. अगर आप इस योजना में आवेदन करने जा रहे हैं.