logo-image

यात्रियों के लिए खुशखबरी! ट्रेनों में फिर से शुरू होने जा रही है ई-कैटरिंग सेवा

मार्च से ही बंद पड़ी ट्रेनों के अंदर अब फिर से ई-कैटरिंग की सेवा शुरू होने जा रही है. यानी अब रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान खाना मिल सकेगा.

Updated on: 21 Jan 2021, 08:42 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस की प्रकोप अब थमने लगा है. इसी के साथ इस महामारी से निपटने के लिए देश में टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है. देश में वैक्सीनेशन और कोरोना की लहर कम होने के बाद जिंदगियां अब पटरी पर लौटने लग गई हैं. धीरे धीरे पाबंदियों को हटाया जा रहा है. कोरोना से लड़ाई में अहम योगदान देने वाली भारतीय रेलवे भी अब पटरी पर वापसी कर रही है. मार्च से ही बंद पड़ी ट्रेनों के अंदर अब फिर से ई-कैटरिंग की सेवा शुरू होने जा रही है. यानी अब रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान खाना मिल सकेगा.

यह भी पढ़ें: IDFC फर्स्ट बैंक महज 9% ब्याज पर देगा क्रेडिट कार्ड, बाकी बैंक लेते हैं इतना ब्याज

बताया जा रहा है कि रेलवे की ओर से फरवरी से फिर से ट्रेन में ईं-कैटरिंग सेवा शुरू की जाएगी. जिसके बाद ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री एक बार फिर से अपने मनपसंद ब्रांड का खाना ट्रेन में मंगा सकेंगे. ई-कैटरिंग सेवा शुरू करने के लिए रेलवे के खानापान एवं पर्यटन निगम पूरी तैयारी भी कर ली है. हालांकि इस सेवा को अभी सीमित स्तर पर शुरू किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस के दौर की शुरुआत होने के बाद मार्च 2020 में ट्रेनों के अंदर खानपान सेवा को बंद कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: यातायात नियमों को तोड़ा, तो महंगा पड़ेगा इंश्योरेंस- जानें ये होंगे नए नियम 

हालांकि जून 2020 में कुछ विशेष ट्रेनें को तो शुरू कर दिया गया था, मगर खानपान सेवा बंद थी. ट्रेनों के अंदर पेंट्री कार सेवा अभी भी बंद है, जिससे राजधानी, शताब्दी, हमसफर समेत लंबी दूरी की अन्य ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को खाने की खुद व्यवस्था करनी पड़ती है. फिलहाल दिल्ली के रेलवे स्टेशनों से राजधानी, शताब्दी, हमसफर समेत 80 से अधिक ट्रेन का परिचालन हो रहा है.