logo-image

IDFC फर्स्ट बैंक महज 9% ब्याज पर देगा क्रेडिट कार्ड, बाकी बैंक लेते हैं इतना ब्याज

IDFC फर्स्ट बैंक  के ऑफिसर बी मधिवानन ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि  क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इंट्रस्ट फ्री कैश की सुविधा अभी तक किसी बैंक ने भी नहीं की है.  IDFC फर्स्ट बैंक ऐसा पहला बैंक होगा जो ये सुविधा देगा.

Updated on: 20 Jan 2021, 11:33 AM

नई दिल्ली :

IDFC फर्स्ट बैंक ने क्रेडिट कार्ड के बाजार में बड़ा धमाका करने जा रहा है. IDFC बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड की बाकी रकम पर अब सिर्फ 9 फीसदी सालाना ब्याज लेने का ऐलान किया है. IDFC बैंक ने इसकी शुरुआत अपने कुछ ग्राहकों के साथ कर दी है. मार्च महीने की शुरुआत से बैंक ये क्रेडिट कार्ड आम ग्राहकों को उपलब्ध करवाने की तैयारी में है. आपको बता दें कि ये बैंक इसके अलावा अपने ग्राहकों को 48 दिनों तक बिना ब्याज के नकद निकासी की सुविधा भी देगा.

IDFC फर्स्ट बैंक  के ऑफिसर बी मधिवानन ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि  क्रेडिट कार्ड के माध्यम से इंट्रस्ट फ्री कैश की सुविधा अभी तक किसी बैंक ने भी नहीं की है.  IDFC फर्स्ट बैंक ऐसा पहला बैंक होगा जो ये सुविधा देगा. उन्होंने आगे बताया कि फिलहाल अभी हम इस नए फीचर को टेस्टिंग पर रख रहे हैं, लेकिन जल्दी ही इसकी सुविधा आम ग्राहकों तक भी पहुंचाई जाएगी. उन्होंने बताया कि बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के बिजनेस को बढ़ाने के लिए बैंकिंग सेक्टर में इस नई सुविधा का ऐलान किया है.

अन्य बैंक लेते हैं 40 फीसदी तक ब्याज
जहां एक ओर IDFC फर्स्ट बैंक ने महज 9 प्रतिशत सालाना ब्याज के दर पर क्रेडिट कार्ड लांच करने का ऐलान कर दिया है, वहीं उसके इस फैसले से देश के अन्य बैंकों को जोरदार झटका लगने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि अन्य बैंक क्रेडिट कार्ड पर ग्राहकों से 40 फीसदी तक ब्याज ले लेते हैं. इसके अलावा अन्य बैंक क्रेडिट कार्ड से कैश विदड्रा करने पर 250 से 450 रुपये का अतिरक्त फीस भी चार्ज करते हैं.

IDFC फर्स्ट बैंक 5 तरह के क्रेडिट कार्ड लांच करने की तैयारी में
आपको बता दें कि IDFC फर्स्ट बैंक पांच तरह के क्रेडिट कॉर्ड लॉन्च करने जा रहा है. इन क्रेडिट कार्ड्स पर 0.75 फीसदी से लेकर 2.99 फीसदी यानी 9 फीसदी से लेकर 35.88 फीसदी तक सालाना ब्याज चार्ज किया जाएगा. इन कार्ड का नाम होगा- फर्स्ट मिलेनिया क्रेडिट कार्ड, फर्स्ट क्लासिक क्रेडिट कार्ड, फर्स्ट सलेक्ट क्रेडिट कार्ड, फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड और एम्प्लॉयी क्रेडिट कार्ड. बैंक ने कहा है कि वार्षिक प्रतिशत दर ग्राहक के क्रेडिट व्यवहार पर निर्भर करेगी. यानी अगर ग्राहक का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो उसे कम ब्याज पर क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा.