logo-image

January Bank Holiday List 2022: बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ा उपहार, जनवरी में छुट्टियां मिल रही है बेशुमार

नए साल (New year 2022) पर इस बार बैंक कर्मचारियों को बहुत बड़ा तोहफा मिलने वाला है. तोहफा ये है कि इस बार जनवरी में ही बैंक्स की 16 दिन (bank holiday list january 2022) की छुट्टियां पड़ रही है. आइए एक बार लिस्ट की ओर नजर डालते है.

Updated on: 27 Dec 2021, 02:04 PM

नई दिल्ली:

नया साल आने वाला है. ऐसे में जब स्कूल के बच्चे और टीचर्स अपनी छुट्टियों का इंतजार बेसब्री से करते है. तो, ऐसे में बैंक वाले क्यों न करें. बैंक वालों के लिए इस नए साल पर एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. जो ये है कि इस साल बैंक वालों को जनवरी के महीने में ही कुल मिलाकर 16 छुट्टियां (16 bank holidays in january) मिलने वाली है. बैंक से रिश्ता रखने वाले लोगों को बता दें कि बस कुछ पल के इंतजार के बाद बैंक वालों की छुट्टियों की लॉटरी लगने वाली है. कमाल की बात ये है कि इस बार साल की शुरूआत ही छुट्टी (bank holidays) से हो रही है. तो, चलिए जरा विस्तार से बताते है कि इस बार इतनी छुट्टियां कैसे मिल रही है. 

यह भी पढ़े : Government Investment Schemes: नए साल पर इन योजनाओं में करें निवेश, भर-भर कर मिलेगा पैसा

छुट्टियों (bank holidays 2022) की शुरूआत कुछ ऐसे हो रही है. पहले तो बता दें कि इस बार जनवरी 2022 (2022 bank holidays) में 5 संडे पड़ रहे है. उसमें न्यू ईयर सेलिब्रेशन, मकर संक्रांति, स्वामी विवेकानंद जयंती, गणतंत्र दिवस जैसी छुट्टियां शामिल है. जिस पर बैंक की छुट्टी रहेगी. इस महीने में पड़ रही छुट्टियां/फेस्टिवल किसी स्टेट या एरिया स्पेशल से रिलेटिड है. इसलिए, बैंक की छुट्टियां (bank holiday list january 2022) लग-अलग स्टेट के हिसाब से हो सकती है. अब, आपको बैंक की छुट्टियों की लिस्ट (bank holiday list) बताते है.

यह भी पढ़े : PM KISAN Samman Nidhi Scheme: मोदी सरकार 5 दिन बाद किसानों के बैंक अकाउंट में भेजेगी 2 हजार रुपये

1 जनवरी - पूरे देश में न्यू ईयर की छुट्टी 
2 जनवरी:  रविवार (sunday) 
4 जनवरी: लासूंग (गंगटोक में बैंक बंद) 
8 जनवरी: महीने का दूसरा शनिवार
9 जनवरी: रविवार (sunday) 
11 जनवरी: मिशनरी दिवस 
12 जनवरी: स्‍वामी विवेकानंद जयंती (कोलकाता में बैंक बंद)
14 जनवरी: मकर संक्रांति/पोंगल (अहमदाबाद और चेन्नई में बैंक बंद)
15 जनवरी: उत्तरायण पुण्यकाल मकर संक्रांति पर्व/माघे संक्रांति/संक्रांति/पोंगल/थिरूवल्लूवर दिवस (बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, गंगटोक में बैंक बंद)
16 जनवरी: रविवार (sunday) 
18 जनवरी: थाईपुसम उत्सव के (चेन्नई में बैंक बंद)
22 जनवरी: महीने का चौथा शनिवार
23 जनवरी: रविवार (sunday) 
26 जनवरी: गणतंत्र दिवस (देश के ज्यादातर स्टेट में बैंकों में कामकाज बंद)
30 जनवरी: रविवार (sunday) 
31 जनवरी: मे-दाम-मे-फी (असम)