News Nation Logo

नवरात्रि पर शुभ निवेश, डाकघर की इस योजना में शुरू करें निवेश, हर महीने मिलेगा मोटा पैसा

डाकघर ने अब ऐसी योजनाएँ बनाई है जिसमें निवेश करके लोगों को फायदा मिल सकता है. डाकघर की हर दिन, महीने व वर्ष के निवेश के लिए आरडी योजना, सुकन्‍या समृधि योजना या फिर बचत खाता की योजनाएं हों, ये सभी निवेश का अच्‍छा माध्‍यम मानी जाती हैं .

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 12 Oct 2021, 12:06:05 PM
post

नवरात्रि पर शुभ निवेश, डाकघर की इस योजना में शुरू करें निवेश (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

डाकघर ने अब ऐसी योजनाएँ बनाई है जिसमें निवेश करके लोगों को फायदा मिल सकता है. डाकघर की हर दिन, महीने व वर्ष के निवेश के लिए आरडी योजना, सुकन्‍या समृधि योजना या फिर बचत खाता की योजनाएं हों, ये सभी निवेश का अच्‍छा माध्‍यम मानी जाती हैं और यह विश्‍वसनीय भी होती हैं. इन योजनओं पर अलग -अलग ब्‍याज दर से लाभ मिलता है. ऐसी ही योजनओं में से एक डाकघर मासिक आय योजना (POMIS)भी है. इस योजना में आप एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं और आप एक निश्चित ब्याज भी ले सकते हैं. इस योजना के तहत आप अपनी छोटी-छोटी जरुरतों को भी पूरा कर सकते हैं. इस योजना के तहत आप निवेश कर मासिक आय के तौर पर इसका उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- दिल्ली वालों में मची खलबली , 2 दिन में बनाये 75 हज़ार पीयूसी

डाकघर मासिक आय योजना की ब्याज दर अब 6.6% प्रति वर्ष है, जो मासिक देय है. कम से कम 1000 रुपया इसमें निवेश किया जा सकता है, जबकि अधिकतम आप 4.5 लाख से अधिक का भी निवेश कर सकते हैं. लेकिन वहीं अगर आपके पास संयुक्‍त खाता है तो आप 9 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. इसमें 5 वर्ष की लॉक-इन अवधि दी जाती है और 1 वर्ष से पहले आप अपनी जमा राशि वापस नहीं ले सकते. यदि आप 3 साल बाद और 5 साल से पहले खाता बंद करते हैं, तो मूलधन से 1% की कटौती की जाएगी. पूर्ण निवेश से पहले अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित परिवार के सदस्‍य को दी जाएगी.

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) के लिए खाता आसानी से खोला जा सकता है. इस योजना के तहत 10 साल से उपर का नाबालिग भी खाता खोल सकता है. इस योजना में खाता खोलने के लिए डाकघर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा या आप नजदीकी डाकघर में जाकर भी खाता खोल सकते हैं. 

यह भी पढ़े- Coal Crisis में रेलवे बना संकटमोचक, दिनरात कर रहा लाखों टन ढुलाई

 

 

 

 

First Published : 12 Oct 2021, 11:30:19 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.