News Nation Logo
शोपियां के द्रगाड इलाके में मुठभेड़ के दौरान दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए। सर्च ऑपरेशन जारी बर्बाद फ़सलों का आकलन हो रहा है, डेढ़ महीने में किसानों को मुआवज़ा मिलने की उम्मीद है: सीएम, दिल्ली बारिश से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुईं, उन्हें 50,000 रु./हे. मुआवज़ा दिया जाए: अरविंद केजरीवाल उत्तर प्रदेश: पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर में श्रीलंका के मंत्री नमल राजपक्षे से मुलाकात की आर्यन खान पर फैसला आज दोपहर 2.45 पर आएगा मौसम खुल चुका है और चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार दुनिया में जहां-जहां भी बुद्ध के विचारों को आत्मसात किया गया, वहां प्रगति के रास्ते बने: पीएम मोदी उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है: पीएम मोदी कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है: पीएम मोदी भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है: कुशीनगर में पीएम मोदी 50 से अधिक नए या ऐसे एयरपोर्ट जो पहले सेवा में नहीं थे, उन्हें चालू किया जा चुका है: पीएम मोदी CBI-CVS कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी-भ्रष्टाचार सिस्टम का हिस्सा नहीं हो सकता है लखीमपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई. पंजाब में कांग्रेस का बढ़ा दलित प्रेम. राहुल गांधी आज दिखाएंगे शोभा यात्रा को हरी झंडी आज शाम उत्तराखंड जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का लेंगे जायजा क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान को आज मिलेगी बेल या रहेंगे जेल में ही

दिल्ली वालों में मची खलबली , 2 दिन में बनाये 75 हज़ार पीयूसी

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया है. अक्टूबर के पहले दस दिनों में 30 हजार से ज्यादा गाड़ियों की चेकिंग की गयी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 12 Oct 2021, 09:39:55 AM
delhi

दिल्ली वालों में मची खलबली , 2 दिन में बनाये 75 हज़ार पीयूसी (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया है. अक्टूबर के पहले दस दिनों में 30 हजार से ज्यादा गाड़ियों की चेकिंग की गयी. जिनमें से 1768 चालान किए गए हैं. खास बात यह है कि 98 प्रतिशत से ज्यादा चालान प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) से जुड़े हैं, यानी 1741 चालान उन गाड़ियों के मालिकों के किए गए हैं जो या तो बिना पीयूसी के गाड़ी चला रहे थे. पीयूसी से जुड़ा चालान दस हजार रुपए का किया जा रहा है. परिवहन विभाग के जॉइंट कमिश्नर नवलेन्द्र कुमार सिंह का कहना है कि परिवहन विभाग ने दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ बड़ा अभियान शुरू किया है और एनफोर्समेंट की टीमें पूरी दिल्ली में लगाई गई हैं.

यह भी पढ़े- चीन और भारत जैव विविधता संरक्षण में संचार और सहयोग को मजबूत कर सकते हैं- भारतीय मीडियाकर्मी

उनका कहना है कि लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है और अभियान का असर यह है कि अब रोजाना 35 हजार से ज्यादा पीयूसी जारी हो रहे है और पिछले दो दिनों में ही 75 हजार पीयूसी जारी हुए हैं. आम दिनों में 6 से 8 हजार पीयूसी ही रोज जारी हो रहे थे. उनका कहना है कि 1 अक्टूबर से विभाग ने यह अभियान शुरू किया था और प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों को चलने से रोकने में सफलता हासिल हो रही है. वही 8 अक्टूबर को 409, 9 अक्टूबर को 486 चालान किए गए.

यह भी पढ़े- बाढ़ ने चीन में कोयले की कीमतों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचाया

पूरी दिल्ली में टीम अपनी ड्यूटी पर लगी  हुई है. परिवहन विभाग की 50 से ज्यादा टीमें प्रदूषण के खिलाफ अभियान चला रही है. जिन गाड़ियों का पीयूसी एक्सपायर हो रहा है, उनके मालिकों को परिवहन विभाग की ओर से मैसेज भी भेजे जा रहे है. मोटर वीइकल एक्ट की धारा-190 (2) के तहत बिना पीयूसी के गाड़ी चलाने पर दस हजार रुपये का जुर्माना होगा और साथ ही तीन महीने तक की सजा भी हो सकता है. लाइसेंस सस्पेंड भी हो सकता है.

 

First Published : 12 Oct 2021, 09:39:55 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.