logo-image

Gold Rate: अचानक फिर सस्ता हुआ सोना, सिर्फ 5,000 रुपए प्रति ग्राम खरीदें

Gold Rate today: बाजारों में दिवाली (Diwali)को लेकर खरीददारी बढ़ गई है. इसी बीच अचानक सोने के दामों में भारी कमी देखने को मिल रही है. हालाकि पिछले सप्ताह जरूर सोने के भावों में तल्खी दिखाई दी थी.

Updated on: 03 Sep 2022, 02:16 PM

highlights

  • चांदी के रेटों में भी दर्ज की गई गिरावट, वीक के सबसे निचले स्तर पर सोना 
  • 14 कैरेट की ज्वैलरी के दाम भी हुए कम, सर्राफा मार्केट में देखने को मिल रही भीड़  

नई दिल्ली :

Gold Rate today: बाजारों में दिवाली (Diwali)को लेकर खरीददारी बढ़ गई है. इसी बीच अचानक सोने के दामों में भारी कमी देखने को मिल रही है. हालाकि पिछले सप्ताह जरूर सोने के भावों में तल्खी दिखाई दी थी. लेकिन आज सोने के रेटों (Gold Rate)की बात करें तो 22 कैरेट का सोना प्रति ग्राम 5,000 रुपए में मिल रहा है. वहीं 18 कैरेट के सोने के दाम (18 carat gold price) 4980 रुपए प्रति ग्राम है. ग्लोबल मार्केट (Global Market) की अगर बात करें तो वहां भी इस सप्ताह सोने के रेटों में भारी कमी देखने को मिली.  भारतीय सर्राफा बाजार (Indian bullion market) में शुक्रवार (2 सितंबर) को सोने की कीमतें 50,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं.

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों को नहीं मिलेगी प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन, सरकार ने किया नियमों में बदलाव

यदि पिछले सप्ताह के रेटों से तुलना की जाए तो इस वीक प्रति तौला सोने के रेट लगभग 1480 रुपए प्रति तौला तक कम हुए हैं. वहीं चांदी रेटों में गिरावट देखने को मिल रही है. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में सोने के दामों और गिरावट आने की उम्मीद है. एक्सपर्ट तो यहां तक बता रहे हैं कि दिवाली के आस-पास सोने के रेट 48 हजार रुपए प्रति तौला तक पहुंच सकते हैं. हालाकि ये सिर्फ अनुमान है. इसकी पुष्टि न्यूज नेशन नहीं करता है.

बिना सीजन  बाजर गुलजार 
मेरठ सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री दिनेश रस्तोगी ने बताया कि अब शादियों का सीजन ऑफ हो चुका है. लेकिन उसके बाद भी लोग सोने की खरीददारी कर रहे हैं. उसका सीधा सा कारण रेटों में गिरावट ही है. उन्होने बताया कि आने वाले दिनों में रेट कम होने की उम्मीद है. लेकिन बाजार के बारे में ज्यादा दावा नहीं किया सकता है

यहां जानें कैरेट का खेल
24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी सोना
23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी सोना  
22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी सोना 
21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी सोना
18 कैरेट का सोना  75 फीसदी सोना 
17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी सोना   
14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी सोना 
9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी सोना होता है