logo-image

Ghee Butter Price: घी-मक्खन को सस्ता करने की तैयारी, घटाई जा सकती है 7 प्रतिशत तक जीएसटी

घी-मक्खन खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि बहुत जल्द घी और मक्खन से लगभग 7 फीसदी जीएसटी कम करने की प्लानिंग की जा रही है. जिसके बाद घी और मक्खन के दाम कम हो जाएंगे.

Updated on: 14 Jul 2023, 11:32 AM

highlights

  • दूध के दाम बढ़ने ऊंचाई छूने लगे घी मक्खन के दाम 
  • आम जन की पहुंच से बाहर होते जा रहे डेयरी प्रोडेक्ट 
  • सरकार ने घी-मक्खन पर जीएसटी की घटाने की कही बात

नई दिल्ली :

Ghee Butter Price: जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद  जैसे डेयरी प्रोडेक्टों के दामों में इजाफा हुआ है. तभी से मक्खन और घी के दाम भी आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गए हैं. जिसे सरकार ने गंभीरता से लिया है. साथ ही दोनों ही डेयरी प्रोडेक्टों पर 7 फीसदी तक जीएसटी घटाने की तैयारी है.  जिसके बाद घी और मक्खन के दाम नियंत्रण में पहुंच जाएंगे. हालांकि अभी सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.  लेकिन विभाग में घी और मक्खन पर जीएसटी घटाने को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है... 

यह भी पढ़ें : अब ICICI,SBI के क्रेडिट कार्ड हो जाएंगे यूपीआई से लिंक, ग्राहक सीधे कर सकेंगे पैमेंट

5 फीसदी किया जाएगा जीएसटी 
दरअसल, घी और मक्खन पर फिलहाल 12 फीसदी जीएसटी देय है. सरकार जिसे घटाकर कुल 5 फीसदी करने की  बात कर रही है. यादि ऐसा हुआ तो दोनों डेयरी प्रोडेक्टों की कीमतें काफी हद तक नियंत्रण में पहुंच जाएंगी.. दूध के दाम बढ़ने से घी-मक्खन के दामों में इजाफा हुआ है. जिसे घटाने तैयारी अब सरकार कर रही है ताकि आमजन को राहत मिल सके. आपको बता दें कि घी और मक्‍खन के दाम घटाने का प्रस्‍ताव पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने वित्‍त मंत्रालय को भेजा है. मंजूरी मिलने के बाद दोनों के दाम कर दिये जाएंगे.. 

तेल पर है कम जीएसटी
इंडियन डेयरी एसोसिएशन के अध्‍यक्ष रुपिंदर सिंह सोढ़ी के मुताबिक पाम का तेल बाहर से आयात किया जाता है, लेकिन उसपर सिर्फ 5 फीसदी ही जीएसटी लगती है. लेकिन घी और मक्खन पर 12 फीसदी जीएसटी देय होती है. आपको बता दें कि एक किलो घी बनाने में 12 से 14 लीटर दूध लगता है. जिसमें किसानों को मिलते हैं सिर्फ 5 रुपए ज्यादा. लेकिन उसी घी को फिर 12 फीसदी जीएसटी देकर खरीदना पड़ता है. जो बर्दास्त से बाहर है. इसलिए सरकार ने मंत्रालय को घी और मक्खन पर जीएसटी कम करने का प्रस्ताव भेजा है.