logo-image

31 मार्च से पहले करा लें ये जरूरी काम, नहीं तो ये अकाउंट हो जाएंगे बंद

Account Closed 31 March: यदि आपने सुकन्य समृद्धि योजना का खाता अभी तक भी अपडेट नहीं कराया है तो सावधान हो जाएं. ऐसे खाते 31 मार्च तक बंद करने का मैसेज मोबाइल पर आ रहा है.

Updated on: 13 Mar 2024, 01:24 PM

highlights

  • अकाउंट को परमानेंट एक्टीव रखने के लिए मिनिमम बैलेंस जरूरी
  • खाते की केवाईसी के लिए बैंक भेज रहे मैसेज 
  • SSY अकाउंट में हर साल 250 रुपए किये जाते हैं जमा

 

नई दिल्ली :

Account Closed 31 March: मार्च का माह चल रहा है, इसे फाइनेंशियल माह भी कहा जाता है. आपको बता दें कि जिन लाभार्थियों के सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)या पीपीएफ (PPF)में अकाउंट हैं. साथ ही खाता धारक मिनिमम बैलेंस को मेंटेन नहीं कर रहे हैं तो उनके अकाउंट बंद कर दिये जाएंगे. यदि आपको खाता परमानेंट एक्टीव रखना है तो मिनिमम अकाउंट बैलेंस के साथ ये केवाईसी कराना भी जरूरी है.. इसलिए अपने अकाउंट्स को बंद होने से बचाने के लिए आपको अभी से एक्टीव होने की जरूरत  है. क्योंकि 31 मार्च आने में महज 17 दिन ही शेष हैं. 

यह भी पढ़ें : CAA: नागरिकता कानून के बाद किसे दिखाने होंगे कागज, जानें आम लोगों पर क्या पड़ेगा असर

सुकन्या समृद्धि योजना 
अगर सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थी हैं. साथ  ही आपने कई माह से अकाउंट में मिनिमम प्रिमियम जमा नहीं किया है तो सावधान हो जाएं. आपको बता दें कि SSY अकाउंट में हर साल 250 रुपए जमा किये जाते हैं. अकाउंट को यदि आप चालू रखना चाहते हैं तो 31 मार्च 2023 से पहले खाते में सालाना जमा होने वाला प्रिमियम अवश्य जमा करां दे अन्यथा आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट पर सरकार अभी 7.6 फीसदी ब्याज सब्सक्राइबर्स को दे रही है.. इसलिए यह योजना हर किसी के लिए बहुत ही फायदे वाली है. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड 
आपको बता दें कि पीपीएफ सबसे सेफ निवेश माना जाता है. क्योंकि यह एक सरकारी संगठन है. इसमें जोखिम न के बराबर ही होता है. PPF अकाउंट को मात्र 500 रुपए निवेश कर शुरू किया जा सकता है . साथ ही इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना निवेश किया जा सकता है. यदि आपका पहले से पीपीएफ अकाउंट है तो  31 मार्च से पहले आपको PPF अकाउंट में कम से कम 500 रुपए का निवेश जरूर कर दें. अन्यथा आपका खाता बंद हो जाएगा. इसलिए दिये गए निर्देशों के अनुसार खाते की केवाईसी जरूर करा लें. अन्यथा बाद में पीएफ कार्यालय के चक्कर लगाने होंगे.