logo-image

मुफ्त में दे रही है सरकार सिलाई मशीन, ये है आवेदन का तरीका

Free Sewing Machine Scheme 2022: भारत सरकार गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने की योजना चला रही है. इसके तहत देश के हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी.

Updated on: 21 Mar 2022, 12:43 PM

highlights

  • केंद्रीय सरकार 20-40 उम्र की महिलाओं को दे रही है मौका
  • ग्रामीण व शहरी महिलाएं कर सकती है योजना के लिए आवेदन

नई दिल्ली:

Free Sewing Machine: क्या आप सरकार द्वारा मुफ्त सिलाई मशीन देने की योजना का लाभ उठा रही हैं? अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए काम की साबित होने वाली है. इस रिपोर्ट में हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसके तहत सरकार 20 से 40 उम्र की महिलाएं लाभ उठा सकती हैं. महिलाओं को सशक्त करने के लिए देश की केंद्रीय सरकार कई प्रकार की योजनाएं चलाती हैं जिसके तहत महिलाओं की कमाई के अवसर दिये जाते हैं. इसी कड़ी में भारत सरकार गरीब और श्रमिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने की योजना चला रही है. इस योजना के तहत केंद्रीय सरकार देश के हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन देगी. बता दें इस सरकारी योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण दोनों महिलाएं ले सकती हैं. बशर्ते योजना से जुड़ी नियम-शर्तें पूरी हों.

यह भी पढ़ेंः Train Alert: होली के बाद इन स्पेशल ट्रेनों में चल रही है लंबी वेटिंग, यहां चेक करें लिस्ट

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र (विकलांग महिलाओं के लिए), निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र( विधवा महिलाओं के लिए), सामुदायिक प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों के होने पर आप योजना का लाभ ले सकती हैं.

ऐसे करें आवेदन
योजना का फॉर्म भारत सरकार की वेबसाइट (https://www.india.gov.in/application-form-free-supply-sewing-machines-2) से डाउनलोड करना होगा.
फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा
जरूरी दस्तावेज़ों के साथ फॉर्म को अटैच करना होगा.
इस आवेदन फॉर्म को संबंधित कार्यलय में जाकर जमा करना होगा.
योजना से संबंधित अधिकारी द्वारा वेरिफिकेशन प्रकिया के बाद ही आपको फ्री सिलाई मशीन पा सकती हैं.