logo-image

Free Scooty Yojana 2023: सरकार बिल्कुल फ्री में दे रही स्कूटी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Free Scooty Yojana 2023: केंद्र और राज्य सरकारों ने देश में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं शुरू की हुई हैं. इन योजना में सरकार ने महिलाओं, बेरोजगार, किसान और मजदूर समेत सभी के लिए कुछ न कुछ आर्थिक मदद पहुंचाने का काम किया है

Updated on: 26 Apr 2023, 01:31 PM

New Delhi:

Free Scooty Yojana 2023: केंद्र और राज्य सरकारों ने देश में हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं शुरू की हुई हैं. इन योजना में सरकार ने महिलाओं, बेरोजगार, किसान और मजदूर समेत सभी के लिए कुछ न कुछ आर्थिक मदद पहुंचाने का काम किया है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार फ्री में स्कूटी दे रही है. केंद्र सरकार की मदद से देश के सभी राज्यों में शुरू की गई इस योजना को स्कूटी फ्री वितरण योजना ( Mukhymantri Free Scooty Vitran Yojana 2023 Free Scooty ) के नाम से जाना जाता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Maharashtra Political Crisis: सीएम पद से होगी एकनाथ शिंदे की छुट्टी! संजय राउत ने बताया कहां हैं अभी

इन लोगों को दी जाएगी वरियता

सरकार ने यह योजना राजीव गांधी फाउंडेशन ( Rajiv Gandhi Foundation ) के साथ मिलकर की है. इस योजना के अंतर्गत विकलांग लोगों को तीन पहियों वाली स्कूटी बिल्कुल फ्री में दी जा रही है. कोई भी ऐसा व्यक्ति जो शारीरिक रूप से विकलांग है और उसकी उम्र 18 साल से 35 साल के बीच में है. वह मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजाना में एप्लाई कर सकता है. इस योजना का लाभ  Rgfindia की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर उठाया जा सकता है.

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Nidhi: इन किसानों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे 4000 रुपए, बनाई गई सूची

क्या है योजना (Mukhymantri Free Scooty Vitran Yojana 2023 Free Scooty )

दरअसल, विकलांग व असहाय लोगों के लिए राजीव गांधी फाउंडेशन ने विकलांग स्कूटी योजना की शुरुआत की है. कोई भी विकलांग व्यक्ति योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन शुरू कर सकता है. ऐसे लोगों को राजीव गांधी फाउंडेशन की ओर से तीन पहिया स्कूटी दी जाएगी. 

योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बैंक खाता पासबुक
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विकलांग प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र