logo-image

Free Ration: क्या मार्च के बाद नहीं मिलेगा फ्री राशन?, सरकार ने किया स्पष्ट

Free Ration scheme: अगर आप भी सरकार की फ्री राशन (Free Ration)योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि आम बजट (union budget)के बाद सरकार ने स्पष्ट किया है कि मार्च के बाद भी फ्री राशन का लाभ कार्ड धारकों (card holders)को मिलेगा या नहीं

Updated on: 02 Feb 2022, 04:38 PM

highlights

  • राशन कार्ड धारकों को पिछले 2 साल से मिल रहा है फ्री राशन स्कीम का लाभ 
  • देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराती है सरकार 
  • आम बजट पेश होने के बाद निर्मला सीतारमण ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा 

नई दिल्ली :

Free Ration scheme: अगर आप भी सरकार की फ्री राशन (Free Ration)योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि  आम बजट (union budget)के बाद सरकार ने स्पष्ट किया है कि मार्च के बाद भी फ्री राशन का लाभ कार्ड धारकों (card holders)को मिलेगा या नहीं.  हालाकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)ने इस पर पर जवाब देते हुए पत्रकारों से कहा कि उसे बजट के अलावा कुछ नहीं कहना है. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक कहा जा सकता है कि अभी फ्री राशन (Free Ration scheme)का लाभ देश की जनता को मिलता रहेगा. मार्च के बाद ही योजना आगे चलेगी या नहीं इस पर निर्णय सरकार लेगी. हालाकि सूत्रों का मानना है कि सरकार मार्च के बाद इस स्कीम को बंद करने वाली है.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: ये नियम तोड़ा तो जाना होगा जेल, रेलवे ने किया नियमों में बदलाव

आपको बता दें कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद देश में रोजगार और दैनिक खर्चो को पूरा करने की बड़ी समस्या खड़ी हो गई थी. मजदूर वर्ग को राहत देने के लिए सरकार ने मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की. इस योजना में 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन मुहैया कराया गया. इसके साथ ही सरकार ने सस्ती दर पर भी राशन कार्डधारकों को अनाज मुहैया कराया था. ये योजना फिलहाल मार्च 2022 तक के लिए लागू है. जिसे बीच में कई बार आगे बढ़ाया गया है. लेकिन फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के आम बजट में इस योजना से जुड़ी कोई घोषणा नहीं हुई. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, मार्च के बाद लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

राशन कार्ड धारकों को मिलता है लाभ
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ देशभर में सभी राशन कार्ड धारकों को मिलता है. इस योजना में प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज सरकार की ओर से फ्री में दिया जाता है. वहीं सस्ती दर पर मिलने वाला अनाज भी सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को साथ में मिलता है. कोरोना महामारी में नौकरी और रोजगार छिनने की वजह से लोगों के जीवन यापन के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी.