logo-image

Free Ration: इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन सुविधा का लाभ, सरकार ने जारी किये निर्देश

Free Ration facility: केन्द्र सरकार (central government) की फ्री राशन सुविधा (free ration facility) का लाभ देश में करोड़ों लोग ले रहे हैं. लेकिन यदि आप भी इसके लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 03 Aug 2022, 10:33 PM

highlights

  • राशन की बंदर बांट को लेकर सरकार उठा रही कठोर कदम 
  • फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक कराना किया अनिवार्य

नई दिल्ली :

Free Ration facility: केन्द्र सरकार (central government) की फ्री राशन सुविधा (free ration facility) का लाभ देश में करोड़ों लोग ले रहे हैं. लेकिन यदि आप भी इसके लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने सुविधा में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए और सिस्टम में पार्दर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड (Ration card) को आधार से लिंक कराना शुरू किया है. यदि किसी का कार्ड आधार से लिंक (link to aadhar)नहीं हुआ तो हो सकता है उसे फ्री राशन सुविधा से वंचित कर दिया जाए. इसलिए समय रहते सभी लाभार्थी अपना राशन कार्ड आधार से लिंक कराना न भूलें. अन्यथा फ्री मिलने वाली सुविधा से हाथ धो बैठोगे. हालाकि ऐसी कोई घोषणा सरकार ने नहीं की है. महज कार्ड धारकों से आधार लिंक कराने की अपील जिला स्तर के अधिकारी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : इस दिन खाते में आ सकती है E-Shram की दूसरी किस्त, सरकार ने दिये संकेत

फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम 
सरकार का मानना है कि देश में लाखों लोग फ्री राशन सुविधा का अपात्र होने के बाद भी लाभ ले रहे हैं. जबकि वे इस श्रेणी में आते ही नहीं है. इसलिए ऐसा करना गरीबों के हक पर डाका डालने के जैसा है. इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए कहा है. ताकि ऐसे लोग चिंहित हो सकें. जो बिना पात्रता के ही फ्री राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं. आपको बता दें कि सरकार ने निर्देशित करते हुए चेतावनी दी है कि यदि कोई राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराता है तो उसे तत्काल लिंक कराने के लिए कहा जाए. अन्यथा उसकी सुविधा को बंद कर दिया जाए. हालाकि ये सब चेतावनी अलग-अलग जिलों में ही सामने आ रही है. 

ये है आधार से लिंक करने का तरीका 
राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको यूआईडीआई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां स्‍टार्ट नाऊ का विकल्‍प दिखाई देगा, इसपर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने एड्रेस के साथ ही जरुरी जानकारी जिला व राज्‍य जैसी देनी होगी.  इसके बाद बेनिफिट पर जाएं. वहां जरूरी डिटेल फिल करें.  इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करें. ऐसा करते ही आपका आधार वेरिफाई हो जाएगा.