logo-image

Free Ration: अब ATM की मशीनों से निकलेगा गेंहूं, चना और चावल, लाइन में लगने का झंझट होगा खत्म

Free Ration ATM: गरीब अन्न कल्याण योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें फ्री राशन पाने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 12 Mar 2024, 12:05 PM

highlights

  • एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करने पर निकलेगा राशन
  • पहले देश में कुछ मशीनें लगाई दजाएंगी, ट्रायल के बाद किया जाएगा विस्तार 
  • पिछले साल की गई एटीएम की शुरूआत विस्तार करने की प्लानिंग 

 

नई दिल्ली :

Free Ration ATM: गरीब अन्न कल्याण योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें फ्री राशन पाने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. देश में नई तकनीक पर काम चल रहा है जिसके बाद एटीएम के माध्यम से गेंहूं-चावल, चना निकलेगा. आपको बता दें कि सरकार बहुत जल्द इन एटीएम मशीनों को सस्ते गल्ले की दुकानों पर लगाने की तैयारी की जा रही है. आपको बता दें कि फिलहाल कुछ दुकानों पर इसका ट्रायल करने की खबर  है. प्रयोग सफल होने पर योजना तकनीक को विस्तार दिया जाएगा. आपको बता दें कि ऑटोमेटेड टेलर मशीन की शुरुआत पिछले साल की गई थी. बताया जा रहा है कि अब इसे बढ़ाया जाएगा... 

यह भी पढे़ं : IRCTC: अब सस्ते में बनाएं चार धाम यात्रा की योजना, IRCTC ने लॅान्च किया 12 दिन का टूर पैकेज

लग जाती है लंबी लाइन
दरअसल, आपने देखा होगा कि सस्ते गल्ले की दुकानों पर राशन लेने के लिए अक्सर लंबी लाइन लग जाती है. कई लोगों को तो राशन लेने में आधा दिन तक लग जाता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने नया तरीका इजाद करने की योजना बनाई है. हालांकि सभी राशन की दुकानों पर ये मशीनें कब तक लगेंगी इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि बहुत जल्द आपको एटीएम मशीन से गेंहूं और चावल निकलते हुए दिखाई देंगे..इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है. 

बनेगा स्मार्ट कार्ड 
जानकारी के मुताबिक राशन कार्ड डीएल व आधार कार्ड की तरह पीवीसी यानि स्मार्ट बनाया जाएगा. जिसके बाद राशन एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करते ही संबंधित कार्ड धारक की डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगी. जानकारी के मुताबिक राइट बटन प्रेस करते ही लाभार्थी को उतनी ही मात्रा में गेंहू-चावल निकलेगा. जितना प्रति यूनिट दिया जाता है.. इसलिए बहुत जल्द राशन लाभार्थियों को लाइन में लगने से छुटकारा मिलने वाला है. हालांकि देश में प्रत्येक राशन की दुकान कब तक स्मार्ट हो जाएगी. इसकी जानकारी अभी साझा नहीं की गई है.