logo-image

Free Lounge Access: फ्लाइट हो गई है लेट तो न करें चिंता, फ्री मिलेगा Lounge, मिलेंगी अन्य सुविधाएं

Airport Lounge Access Update: हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यदि आपकी फ्लाइट लेट हो जाती है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है.

Updated on: 16 Apr 2024, 10:45 AM

highlights

  • वीजा कार्ड धारकों को मिलता है सुविधाओं का लाभ
  • वीजा स्‍मार्ट डिले सर्विस के माध्यम से दी जा रही है यात्रियों को सुविधाएं
  •  एयरलाइंस फ्लाइट के विलंब वाले यात्रियों को मिलेगा सुविधाओं का लाभ

नई दिल्ली :

Airport Lounge Access Update: अगर आप भी हवाई यात्रा करते रहते हैं साथ ही आपकी फ्लाइट किसी वजह से लेट हो गई है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आपकी पॅाकेट में सिरफ वीजा कार्ड होना जरूरी है. वीजा कार्ड दिखाने पर आपको लाउंज सहित खाने-पीने से लेकर ठहरने की तमाम सुविधाएं दी जाएंगी. जिसका आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा. जानकारी के मुताबिक वीजा कॉलिन्‍शन के साथ मिलकर यह सर्विस प्रदान करेगा. वीजा कार्ड धारक फ्लाइट कैंसिल होने या लेट होने पर प्रीमियम लाउंज में जाकर तमाम सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे. इसके लिए कोई डॅाक्यूमेंटेशन करने की जरूरत नहीं होगी..बताया जा रहा है कि ये सुविधा पिछली बार शुरू करने की बात कही जा रही थी. लेकिन भी कई लोगों को सुविधा लेने में परेशाना आई हैं. आइये जानते हैं कैसे मिलेगा सुविधाओं का लाभ. 

यह भी पढ़ें : LIC Policy: बहुत काम की है LIC की ये पॅालिसी, कम समय में बना देगी धनवान

क्‍या है वीजा स्‍मार्टडिले सुविधा?
जानकारी के मुताबिक स्मार्ट डिले सेवा सिर्फ वीजा कार्ड धारकों को दी जाएगी.  जिसमें आपको फ्री कम्‍पलिमेंटरी एयरपोर्ट लाउंज एक्‍सेस मिल जाएगी.. यदि आप  फ्री सुविधाओं का लाभ  लेना चाहते हैं तो अपनी फ्लाइट को वीजा स्‍मार्ट डिले के साथ रजिस्‍टर करना जरूरी होगा. अन्यथा आप सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे. स्मार्ट डिले एक ऐसी सेवा है जिसे थर्ड पार्टी फ्लाइट  डेटा ट्रेकर फर्म के माध्‍यम से कनेक्ट किया गया है. यात्री की प्लाइट्स यदि किसी वजह से कैंसिल हो गई है, या लेट है तो यात्री फाइव स्टार लाउंज में रुकने के साथ खाने-पीने व सोने का आनंद ले सकते हैं.. हालांकि ये सुविधा ठीक प्रकार से रन नहीं कर रही है. लोगों को इसमें कई बार परेशानी भी उठानी पड़ सकती है. 

लाउंस की मिल जाती है एंट्री
दरअसल,  कई बार यात्री की प्लाइट्स काफी लेट हो जाती है. यही नहीं मौसम या अन्य कारणों से फ्लाइट कैंसिल होने की खबर भी आती है. जिसके बाद यात्री को अगली फ्लाइट का वेट करना होता है. इसके लिए उसे निकटवर्ती होटल खोजना होता है. जिसमें उसका खर्च भी काफी आ जाता है. इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट डिले सर्विस की शुरूआत की गई थी. जिसमें आपकोएयरलाइंस के फ्लाइट को रद्द करने या देरी से उड़ने की घोषणा करने के साथ ही वीजा कार्ड होल्‍डर को लाउंज की नेटवर्क में शामिल लाउंज का एक्‍सेस मिल जाएगा. यही नहीं कई अन्य सुविधाएं भी यात्री को मिलती है. लेकिन बताया जा रहा है कि इसके लिए आपके पास वीजा कार्ड़ जरूर होना चाहिए अन्यथा आप सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे.