logo-image

Free Legal Service: अब बिना पैसे दिये ही आपका केस लड़ेगा वकील, सरकार ने की योजना शुरू

Free Legal Service update: अगर आप दिल्ली प्रदेश के निवासी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि दिल्ली में उन गरीब लोगों को भी न्याय मिलेगा. जिनके पास कोर्ट कचहरी जाने के तक के पैसे नहीं है.

Updated on: 05 Mar 2024, 12:51 PM

highlights

  • सबको न्याय मिले इसी उद्देश्य से शुरू की गई थी योजना
  • जानकारी के अभाव में पात्र  लोग नहीं उठा पाते योजना का लाभ
  • गरीबों को कोर्ट में केस लड़ना हो जाता है मुश्किल, ऐसे ही गरीबों की मदद करती है सरकार

नई दिल्ली :

Free Legal Service  update: अगर आप दिल्ली प्रदेश के निवासी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि दिल्ली में उन गरीब लोगों को भी न्याय मिलेगा. जिनके पास कोर्ट कचहरी जाने के तक के पैसे नहीं है. सरकार की महत्वकांशी योजना के तहत ऐसे लोगों को केस लड़ने के लिए वकील को पैसे देने की जरूरत नहीं होगी. सरकार वकील का पूरा खर्च स्वयं वहन करेगी.  हालांकि योजना की शुरूआत पहले ही हो चुकी है. लेकिन जानकारी के अभाव में पात्र लोग इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. दिल्ली स्टेट लीगल सर्विसेस अथॉरिटी के माध्यम से लोगों को यह सेवा मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन आपको करना होगा. आइये जानते हैं क्या है फ्री लीगल सर्विस योजना? 

यह भी पढ़ें : करोड़ों भक्तों की आस्था का केन्द्र है उज्जयिनी महाकाली मंदिर , आज पीएम मोदी ने की पूजा अर्चना

राज्य में हजारों लोग ले रहे योजना का लाभ
आपको बता दें कि दिल्ली में फ्री लीगल सर्विस योजना पहले से ही संचालित है. जानकारी के मुताबिक वर्तमान में जरूरतमंद योजना का लाभ भी ले रहे हैं. विगत दिवस  
दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने बजट पेश करते हुए इस योजना के आंकड़े भी जारी किए हैं. बताया गया कि एक आम आदमी के बजट में महंगे वकीलों का खर्च उठा पाना नहीं होता. जिसकी वजह से उसे न्याय नहीं मिल पाता था. लेकिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने फ्री लीगल सर्विस योजना के माध्यम से लोगों को न्याय दिलाने की ओर कदम उठाया था. जिसका लाभ अब लोग ले रहे हैं. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार DLSA के जरिए जरूरतमंदों को बिना किसी खर्च के वकील मुहैया करवाती है. इसके जरिए 2016 में सिर्फ 33 हजार लोगों को फ्री लीगल सर्विस मिली, वहीं अब 2023 में ये आंकड़ा एक लाख 25 हजार तक पहुंच गया है. 

ऐसे मिलती है जरुरतमंदों को मदद 
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली स्टेट लीगल सर्विसेस अथॉरिटी के जरिए गरीबों को मुफ्त वकील मुहैया करवाती है. अगर आपको भी दिल्ली सरकार की इस मुफ्त लीगल सर्विस का फायदा उठाना है तो आप दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 1516 पर कॉल करके भी मुफ्त वकील की सुविधा उठा सकते हैं. किसी भी जरूरतमंद को बिना हिचक लीगल फ्री सर्विस का लाभ लेना चाहिए. दिल्ली सरकार ने शानदार वकीलों को लोगों की  सेवा के लिए हायर किया हुआ है.  ताकि कोई भी गरीब बिना न्यान के न रह सके..