News Nation Logo
Banner

अगर आप भी हैं PF अकाउंट होल्डर तो पढ़ लें यह खबर, अब मिलेगा 7 लाख का मुफ्त बीमा

EPFO ने हाल ही में कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (Employees Deposit Linked Insurance Scheme) के तहत अधिकतम बीमा लाभ को बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Jun 2021, 03:30:45 PM
EPFO

EPFO (Photo Credit: news nation)

highlights

  • EPFO ने EDLI Scheme के तहत अधिकतम बीमा लाभ बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया 
  • EDLI योजना के EPFO के सभी सब्सक्राइबर्स को अनिवार्य बीमा कवर दिया जाता है
  • सब्सक्राइबर की मृत्यू होने पर नॉमिनी को 7 लाख ​का एकमुश्त भुगतान किया जाता है

नई दिल्ली:

अगर आप किसी फर्म या कंपनी में कर्मचारी हैं और आपका हर महीने PF कटता है, तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने हाल ही में कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (Employees Deposit Linked Insurance Scheme) के तहत अधिकतम बीमा लाभ को बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया है. श्रम मंत्रालय (labor Ministry) की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि इसके लिए नियोक्ता को कोई अतिरिक्त आर्थिक भार भी नहीं वहन करना होगा. EDLI योजना के तहत कर्मचारी भविष्य निधि ( EPFO ) के सभी सब्सक्राइबर्स को अनिवार्य बीमा कवर दिया जाता है. जिसके तहत सब्सक्राइबर की मृत्यू होने पर उसके नॉमिनी को सात लाख रुपए तक एकमुश्त भुगतान किया जाता है. यहां सबसे अच्छी बात यह है कि EPF के तहत आने वाले सभी फर्मों के कर्मचारी स्वत: ही EDLI से जुड़ जाते हैं.

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों का दावा: मंगल ग्रह पर बच्चे पैदा करेंगे इंसान! इतने साल तक जीवित रहेगा स्पर्म

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से जारी नोटिफिकेशन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO) की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि न्यूनतम बीमा कवर को बढ़ाकर ढ़ाई लाख और अधिकतम बीमा को बढ़ाकर 7 लाख रुपए कर दिया गया है. नोटिफिकेशन में बताया गया कि कर्मचारी की मृत्यू होने से पहले एक साल में वेतन पर बीमा आधारित होगा. आपको बता दें कि ईडीएलआई योजना में नियौक्ता और केंद्र सरकार की ओर से संयुक्त योगदान दिया जाता है. जबकि इसमें कर्मचारी का कोई योगदान नहीं बनता.। श्रम मंत्रालय के अनुसार कर्मचारी राज्य बीमा निगम से जुड़े कर्मचारियों में से जिनकी मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हुई है, उनकी फैमिली को दो साल के लिए पेंशन भी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन, 38 पत्नियां, 89 बच्चे और न जानें कितने पौते-पौतियां.

EPFO की ओर से EDLI एक अनिवार्य बीमा कवर

क्लीयर टैक्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अर्चित गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ईपीएफओ की ओर से ईडीएलआई एक अनिवार्य बीमा कवर हैै. जो भी कर्मचारी ईपीएफओ के तहत आते हैं, वो सभी इसमें शामिल होते हैं. 

First Published : 14 Jun 2021, 03:27:14 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.