logo-image

FPO Scheme: अब किसानों को व्यापारी बनाएगी सरकार, एकमुश्त मिलेंगे 15 लाख रुपए

PM Kisan FPO Scheme: अगर आप भी किसान हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार अब किसानों को व्यापारी बनाने की ओर कदम उठा रही है.

Updated on: 27 Oct 2023, 03:07 PM

highlights

  • 11 किसानों को ज्वाइंट करानी होगी फर्म रजिस्टर्ड, उसी खाते में जाएगा पैसा
  • टाइम से किस्त चुकाने पर सब्सिडी देने का भी प्रावधान 
  • कृषि सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाया था कदम

नई दिल्ली :

PM Kisan FPO Scheme: अगर आप भी किसान हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार अब किसानों को व्यापारी बनाने की ओर कदम उठा रही है. हालांकि एफपीओ योजना पुरानी है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं.. योजना के तहत किसानों का एक समूह बनाया जाता है. जिनके नाम पर एक फर्म का रजिस्ट्रेशन किया जाता है. जरूरू डॅाक्यूमेंटेशन के बाद संबंधित समूह के नाम पात्र पाए जाने पर पैसा भेजा जाता है. ये पैसा फर्म के नाम ज्वाइंट खाते में दिया जाता है. ताकि पूरा पैसा बिजनेस के लिए यूज हो सके..  

यह भी पढ़ें : Special Trains: दिवाली-छठ पर नहीं होगी सीट की प्रॅाबलम, रेलवे चलाएगा 283 स्पेशल ट्रेन

किसानों को व्यापार से जोड़ना उद्देश्य
केन्द्र सरकार ने किसानों को व्यापार से जोड़ने के उद्देश्य से फपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) शुरु की थी. ताकि किसान भी ज्यादा पैसा कमा सके. इसके लिए सरकार ने कुछ शर्त रखी थी. जिसमें किसानों को 15  लाख रुपए का लोन देने का प्रावधान किया गया था.  लेकिन यह लोन किसी एक किसान के खाते में नहीं डाला जाएगा. बल्कि 11 किसानों की रजिस्टर्ड कंपनी के ज्वाइंट अकाउंट में ये पैसा डाला जाना है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि योजना के तहत मिला पैसा सरकार को वापस भेजना पड़ रहा है. क्योंकि किसानों को एफपीओ योजना में दिलचस्पी नहीं है... 

कृषि संबंधी करना होगा व्यापार 
अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 11 किसानों का एक समूह बनाना होगा. यही नहीं यह 11 किसान सबकी सहमति के बाद कृषि संबंधि व्यापार का प्रपोजल बनाकर विभाग को भेजेंगे.  जिसके बाद विभाग द्वारा किसानों की कंपनी व सत्यता को जांचने के बाद सरकार उनके ज्वाइंट अकाउंट में 15  लाख रुपए का अमाउंट भेजती है.  यदि आपकी कंपनी ग्रो करती है तो सरकार द्वारा आपको स्कीम के तहत सब्सिडी भी देती है.  याद रहे ये सरकार द्वारा दिया जाने वाला लोन है. जिसे आसान किस्तों में चुकाना होता है.. 

कैसे करें आवेदन 
स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको  राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.enam.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद होम पेज पर  एफपीओ के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप 'रजिस्ट्रेशन' के ऑप्शन पर क्लिक करें.  इसके बाद खुलने वाले पेज पर पूरी डिटेल्स फिल करें. इसके बाद आप पासबुक या फिर कैंसिल चेक और ID Proof को स्कैन करके अपलोड करें. ये सभी काम पूरा करने के बाद फॅार्म को सब्मिट कर दें. इसके बाद आपको स्वयं संपर्क कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.