logo-image
लोकसभा चुनाव

किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी सरकार, आसान प्रोसेस के बाद मिलेंगे 15 लाख रुपए

FPO Yojana 2024: सरकार हर संभव किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कोई न कोई कार्यक्रम चलाती रहती है. फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना को सरकार ने 2022 में शुरू किया था.

Updated on: 03 May 2024, 09:33 AM

highlights

  • योजना के तहत किसानों को व्यापारी बनाना चाहती है सरकार
  • 11 किसानों को मिलकर करानी होगी एक फर्म रजिस्टर्ड
  • डॅाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको लाभार्थियों की  सूची में किया जाता है शामिल

नई दिल्ली :

FPO Yojana 2024:  सरकार हर संभव किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कोई न कोई कार्यक्रम चलाती रहती है. फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना को सरकार ने 2022 में शुरू किया था. लेकिन जानकारी के अभाव में किसान स्कीम का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. जिसके चलते योजना के तहत आया हुआ फंड वापस चला जाता है. आपको बता दें कि फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (PM Kisan FPO Yojana) के तहत किसानों को 15 लाख रुपए का लोन दिया जाता है. जिसमें सब्सिडी का भी प्रावधान है. साथ ही यह लोन आसान किस्तों में वापस करना होता है. योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम व शर्तों को पूरा करना जरूरी है. जिसके बाद संबंधित संगठन लाभार्थियों की सूची में शामिल कर लिया जाता है.. 

यह भी पढ़ें : LPG Price Today : चुनाव के बीच LPG सिलेंडर के दामों में कटौती, जानें आपके शहर में कितने का मिलेगा

ये हैं नियम व शर्तें
दरअसल, फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (PM Kisan FPO Yojana) का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ज्वाइंट फर्म रजिस्टर्ड करानी होती है. इसके बाद उन्हें खेती संबंधी 100 से ज्यादा व्यापार की लिस्ट मिल जाती है. जिसमें से उन्हें अपनी पसंद का कोई व्यापार चुनना होता है. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आपको लाभार्थियों की सूची में शामिल किया जाता है.  लेकिन सरकार से जो 15 लाख रुपए का  लोन लाभार्थी संगठन को मिलता है. उससे उसे कृषि संबंधी उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं  आदि खरीद सकते हैं. यह पैसा 11 किसानों के ज्वाइंट खाते में भेजा जाएगा. ताकि व्यापार में पारदर्शिता बनी रहे. यदि किसान सही समय पर किस्त देते हैं तो सरकार की ओर से सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है... 

कैसे करें आवेदन
विभागीय जानकारी के मुताबिक 2024 के लिए सरकार जल्द ही फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना (PM Kisan FPO Yojana) के लिए नॅाटिफिकेशन निकालेगी.  जिसके बाद इच्छुक किसानों को स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. साथ ही जरूरी जानकारी फिल करके रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद स्वयं ही विभाग द्वारा कॅाल कर संगठन के लोगों को बुलाया जाएगा. स्कीम को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों की आय को बढ़ाना है. क्योंकि किसान सबसे ज्यादा मेहनत करता है.  साथ ही उसे उसकी मेहनत का 30  प्रतिशत भी नहीं मिल पाता है..