logo-image

Foreign trip:अब विदेशी टूर करने वालों की जेब होगी ढीली, 1 जुलाई से बढ़ जाएंगे एयर टिकट के दाम

अगर आप अगले माह कहीं विदेशी टूर पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए यह खबर झटका देने वाली है. क्योंकि 1 जुलाई से इंटरनेशनल ट्रैवल टिकट के रेटों में 20 फीसदी तक का इजाफा हो जाएगा.

Updated on: 13 Jun 2023, 09:56 AM

highlights

  • 1 जुलाई से होंगे विदेशी प्लाइ्टस के नए रेज लागू
  • 20 प्रतिशत तक महंगे हो जाएगा इंटरनेशनल ट्रैवल
  • आरबीआई ने हटाई इंटनेशनल क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करने की छूट

नई दिल्ली :

International Travel is Expensive: फ्लाइट्स के बढ़े दामों से हवाई सफर करने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं. बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से इंटरनेशनल ट्रैवल 20 प्रतिशत तक और महंगा हो जाएगा. आपको बता दें लगातार बढ़ रहे हवाई सफर के टिकट के दामों के बाद  एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को एयरलाइंस की बैठक बुलाकर उनसे एयर टिकट प्राइस की निगरानी करने को कहा गया है. हलांकि डोमेस्टिक फ्लाइट्स के रेटों में पिछसे सप्ताह से कमी देखने को मिल रही है...

यह भी पढ़ें : Modi Ji Thali: अमेरिकी रेस्टोरेंट ने थाली का नाम रखा 'मोदी जी', आखिर क्या है नाम रखने के पीछे की वजह

 आरबीआई ने हटाई छूट 
दरअसल, अभी तक  डेबिट कार्ड से ओवरसीज यानी विदेश में पेमेंट करने को आरबीआई की लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम के तहत छूट प्रदान की जाती है. बताया जा रहा है कि 1 जुलाई से इसे हटा लिया जाएगा. जिसके बाद इंटरनेशनल ट्रैवल पूरे 20 फीसदी तक महंगा होने की पूरी उम्मीद है. यानि अब क्रेडिट कार्ड से पैमेंट करने पर 20 प्रतिशत टीसीएस देना होगा. जिसका सीधा फायदा यूजर्स पर पड़ेगा. बताया जा रहा है कि सरकार ये नियम 1 जुलाई 2023 से लागू करने जा रही है. 

हवाई यात्रा पर पड़ेगा सीधा असर 
20 प्रतिशत टीसीएस देने का सीधा असर देश में हवाई यात्रा पर पड़ेगा. यानि इतने ही फ्लाइट्स टिकट महंगे कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि पहले गो-फर्स्ट बंद के होने के बाद से घरेलू उड़ानों व इंटनेशनल फ्लाइट्स पर टिकट के दाम में 3 से 5 गुना तक बढ़ोतरी देखी गई है. दिल्ली-मुंबई रूट पर जहां एवरेज स्पॉट एयर टिकट प्राइस 6000 रुपये के आसपास था, वही जून में बढ़कर 18,000 रुपये के पार पहुंच चुका है. हालांकि एविएशन मंत्री के दखल के बाद अब कुछ रेटों में कटौती जरूर देखने को मिली है.