logo-image

Modi Ji Thali: अमेरिकी रेस्टोरेंट ने थाली का नाम रखा 'मोदी जी', आखिर क्या है नाम रखने के पीछे की वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजकीय यात्रा के सम्मान में अमेरिका के न्यूजर्सी स्थित एक रेस्टोरेंट में थाली का नाम मोदी जी थाली रख दिया गया है. इस थाली में भारतीय व्यंजन रखे गए हैं. जिनमें बाजरे का भरपूर उपयोग किया गया है.

Updated on: 12 Jun 2023, 01:09 PM

highlights

  • कुछ ही दिनों में विदेश मंत्री एस जय शंकर का है अमेरिकी दौरा
  •  भारतीय पीएम के सम्मान में रखा थाली का नाम मोदी जी 
  • भारतीय व्यंजनों से युक्त है मोदी जी थाली, सरसो के साग सहित इन चीजों का ले सकेंगे आनंद   

नई दिल्ली :

Modi Ji Thali in US Restaurant: प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अमेरिका का न्यूजर्सी स्थित एक रेस्टोरेंट मालिक ने एक थाली का नाम ही 'मोदी जी थाली' रख दिया. जिसमें खाने के सभी व्यंजन भारतीय रखे गए हैं. रेस्टोरेंट मालिक से जब थाली के नाम रखने के पीछे की कहानी के बारे में पूछा गया तो उन्होने बताया कि यह थाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजकीय यात्रा के सम्मान में शुरू की गई है. जिसमें सरसो का साग, मक्के की रोटी के अलावा, गुड़ व मट्ठे का आनंद भी आपको मिलेगा.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: 15 जून तक जरूर पूरे कर लें ये 2 काम, वरना खाते में नहीं पहुंचेंगे 2,000 रुपए

विदेश मंत्री को करेंगे आमंत्रित
जानकारी के मुताबिक रेस्टोरेंट के मालिक मोदी जी थाली को भारतीय विदेश मंत्री एस जय शंकर को आमंत्रित कर पेश करने वाले हैं.  इस थाली में भारत के विभिन्न हिस्सों के व्यंजन उपलब्ध होंगे. आपको बता दें कि कुछ ही दिनों में विदेश मंत्री एस जय शंकर का अमेरिका का दौरा होना तय है. जिसके तैयारी में यह थाली विशेष रूप से तैयार की गई है. अमेरिका में रहने वाले भारतीय न्यूजर्सी स्थित रेस्टोरेंट में पहुंचकर खाने के लिए तैयार हैं. लेकिन अभी तक ये थाली आम ग्राहकों के लिए शुरू नहीं की गई है.  

ये आइटम थाली में मौजूद 
मोदी जी थाली में उपलब्ध व्यंजनों की बात करें तो खिचड़ी, रसगुल्ला, सरसों का साग, दम आलू, इडली, ढोकला, छाछ, पापड़ आदि शामिल किया गया है. साथ ही मेन्यू में बाजरा का भरपूर उपयोग किया गया है. रेस्टोरेंट मालिक का कहना है कि बहुत जल्द इसे ग्राहकों को परोसा जाएगा. साथ ही एक थाली का नाम वे भारत के विदेश मंत्री एस जय शंकर के नाम पर भी रखेंगे. आपको बता दें कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की संख्या लाखों में है. 

पीएम का दौरे को लेकर उत्साह 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जून में राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल ​बाइडेन पर अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा पर जाएंगे. साथ ही 22 जून को रात्रि भोज का आयोजन भी किया जाना तय है. जानकारी के मुताबिक मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे. साथ ही अमेरिकी दौरे की यह यात्रा काफी लंबी भी होगी.