logo-image

Five Day Working: अब ये कर्मचारी भी करेंगे वीकली 5 दिन काम, प्रस्ताव को मिली मंजूरी !

Bank Five Days Working: अगर आप भी बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि बहुत जल्द आपको हफ्ते में चारों शनिवार की छुट्टी मिल सकती है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने पांच दिन काम को लेकर सहमति जत

Updated on: 08 May 2023, 11:04 AM

highlights

  • इन कर्मचारियों की आने वाले हैं अच्छे दिन, 5 दिन काम का  प्रस्ताव हुआ तैयार 
  • सहमति बनते ही बैंक कर्मचारी सप्ताह में सभी शनिवार-रविवार को करेंगे छुट्टी
  • बैंक कर्मचारी प्रतिदिन 40 मिनट करेंगे अतिरिक्त काम, मसौदा हुआ तैयार 

नई दिल्ली :

Bank Five Days Working: अगर आप भी बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि बहुत जल्द आपको हफ्ते में चारों शनिवार की छुट्टी मिल सकती है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने पांच दिन काम को लेकर सहमति जताते हुए लेटर को आगे बढ़ा दिया है. उम्मीद है कि बहुत जल्द प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही  बैंक कर्मचारी सिर्फ 5 दिन ही काम करेंगे. यानि माह में सभी शनिवार व रविवार को छुट्टी कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें : PM Jay: शानदार है ये सरकारी योजना, मिलता है 5 लाख रुपए का कवर

40 मिनट करना होगा अतिरिक्त काम 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यदि हफ्ते में 5 दिन काम का नोटिफिकेशन जारी होता है तो कर्मचारी सोमवार से लेकर शुक्रवार तक ही काम करेंगे. हालांकि इसके लिए उन्हें प्रतिदिन 40 मिनट काम ज्यादा करना होगा. यानि कर्मचारी सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक बैंक में रहेंगे. वर्तमान में कर्मचारियों का टाइम 10 बजे से 5 बजे तक ही है.  प्रस्ताव पर सहमति बनते ही. आदेश लागू कर दिये जाएंगे. सुविधा से देश के सभी बैंककर्मी लाभांवित होंगे. हालाकिं कुछ निजी बैंक अपना डिसीजन स्वयं ले सकेंगे.

डिजीटली होंगे काम 
 जानकारी के मुताबिक, बैंक कर्मचारी इस दौरान ऑनलाइन काम कर सकते हैं.  जैसे मोबाइल बैंकिंग समेत एटीएम कार्ड आदि का काम छुट्टी के दिन भी पूरा कर सकते हैं.  हालांकि छुट्टी के दौरान ब्रांच से जु़ड़ा कोई काम पूरा नहीं कर सकेंगे. हालांकि प्रस्ताव को आगे बढ़ाया गया है. हालांकि 5 डे वर्किंग को लेकर अभी घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी जाएगी. देशभर के कर्मचारियों को सुविधा का लाभ दिया जायेगा.