News Nation Logo
Banner

दिल्ली में शुरू हो गया पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, बैटरी चार्ज करने पर कितना लगेगा पैसा, जानिए यहां

दिल्ली सरकार के एक बयान में कहा गया है कि ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) एक समय में चार वाहनों को चार्ज कर सकता है. वाहन के प्रकार के आधार पर इसमें 45 से 90 मिनट का समय लगेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Jul 2020, 12:54:11 PM
Electric Vehicle Charging Station

ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने निर्वाचन क्षेत्र पटपड़गंज (Patparganj) में पूर्वी दिल्ली (East Delhi) में पहले सार्वजनिक ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) का उद्घाटन किया. सिसोदिया ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन ही भविष्य में दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाएंगे. आने वाले दिनों में ये स्टेशन पेट्रोल पंपों की तरह सर्वव्यापी होंगे. बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) के एक प्रवक्ता ने कहा कि ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन कंपनी और ईवी मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक साझेदारी के तहत स्थापित किया गया है.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण ध्‍यान दें, 2023 से चलेंगी प्राइवेट ट्रेनें, सभी 151 सेवाएं 2027 तक हों जाएंगी चालू: रेलवे

एक साथ चार वाहनों को किया जा सकता है चार्ज
दिल्ली सरकार के एक बयान में कहा गया है कि स्टेशन एक समय में चार वाहनों को चार्ज कर सकता है. वाहन के प्रकार के आधार पर इसमें 45 से 90 मिनट का समय लगेगा. इस सुविधा के लिये प्रारंभिक शुल्क सीमित अवधि के लिए 10.50 रुपये प्रति यूनिट होगा, जो कि दिल्ली में मौजूदा ईवी टैरिफ दरों में सबसे कम है. आई पी एक्सटेंशन के केंद्र में स्थित इस चार्जिंग स्टेशन को 'प्लगएनगो' ब्रांड नाम दिया गया है. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन हमारा भविष्य हैं और प्रदूषण मुक्त दिल्ली बनाने के लिए ये बड़ा कदम साबित होगा. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को चार्जिंग में अभी दिक्कत आती थी लेकिन इस स्टेशन से यह समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण ध्‍यान दें, निजी ट्रेनों में सफर करने के लिए देना होगा अधिक पैसा

पूर्वी दिल्ली के इस चार्जिंग स्टेशन में एक साथ एक साथ चार वाहनों की चार्जिंग हो सकती है. हुंडई (Hyundai) और कोना (Kona) जैसे वाहन 45 मिनट और महिंद्रा ई-वेरिटो (Mahindra e-Verito), टाटा टिगोर (Tata Tigor) जैसी कारें करीब 90 मिनट में चार्ज की जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया ये खास App, मिलेगी हर तरह की जानकारी

चार्जिंग के लिए शुरुआती दर 10.50 रुपये प्रति यूनिट
ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन पर चार्जिंग के लिए शुरुआती दर 10.50 रुपये प्रति यूनिट रखी गई है. कोई भी व्यक्ति अपनी गाड़ी की चार्जिंग के लिए यहां समय की बुकिंग करा सकता है. लोगों को इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए प्लग एनजीओ नाम का सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाया गया है जो गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है. वाहन चालकों को मोबाइल द्वारा प्री-बुकिंग की सुविधा भी दी गई है.

First Published : 20 Jul 2020, 12:54:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो