logo-image

यमुना एक्सप्रेस-वे पर कल से लागू होगी ये नई व्यवस्था, बिना इसके नहीं कर पाएंगे सफर

15 जून 2021 से यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम फास्टैग (FASTag) लागू होने जा रहा है.

Updated on: 14 Jun 2021, 08:53 AM

highlights

  • 15 जून से यमुना एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग से ही टोल टैक्स का भुगतान वाहन चालक कर सकेंगे
  • यमुना एक्सप्रेसवे पर नोएडा और आगरा के बीच में तीन टोल प्लाजा जेवर, मथुरा और आगरा में पड़ते हैं 

नोएडा :

FASTag Latest News: यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज यानी सोमवार (14 जून 2021) से फास्टैग (FASTag) ट्रायल शुरू हो रहा है. बता दें कि मंगलवार (15 जून 2021) से फास्टैग से ही टोल टैक्स का भुगतान वाहन चालक कर सकेंगे. 15 जून 2021 से यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम फास्टैग (FASTag) लागू होने जा रहा है. बता दें कि जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) के द्वारा इस 165 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का संचालन किया जाता है. निजी राजमार्ग होने की वजह से इस हाईवे पर टोल कलेक्शन का अधिकार जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड के पास ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले 1 अप्रैल से यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग के जरिए टोल की वसूली शुरू करने की योजना थी, लेकिन तैयारियां पूरी नहीं होने की वजह से इसको शुरू नहीं किया जा सका था. 

यह भी पढ़ें: नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर, अब घर बैठे डाउनलोड करें आधार कार्ड

टोल प्लाजा पर लगने वाले समय की होगी बचत 
15 जून से यमुना एक्सप्रेसवे पर फास्टैग शुरू होने के बाद से इस पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी और साथ ही टोल प्लाजा पर लगने वाले समय की भी काफी बचत होगी. बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे पर नोएडा और आगरा के बीच में तीन टोल प्लाजा जेवर, मथुरा और आगरा में पड़ते हैं. फास्टैग सिस्टम लागू हो जाने के बाद से नोएडा से लखनऊ जाने वाले यात्रियों को टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ से छुटकारा मिल जाएगा और वे बगैर किसी रुकावट के सफर का मजा ले सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईडीबीआई, यमुना डेवलपमेंट अथॉरिटी और जेपी इंफ्राटेक के प्रतिनिधियों ने इसी हफ्ते एक समझौता किया है. समझौते के बाद फास्टैग सिस्टम को शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: किसी भी गैस एजेंसी से रिफिल करा सकेंगे LPG सिलेंडर, जल्द शुरू होगी योजना

सिर्फ 10 सेकेंड में होगी टोल की वसूली
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे के सभी टोल प्लाजा पर फिलहाल शुरुआत में टोल गेट के दोनों ओर दो लेन में फास्टैग की सुविधा उपलब्ध होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भविष्य में फास्टैग सिस्टम वाले लेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा. बता दें कि NHAI की नई गाइडलाइन (Guidelines) के मुताबिक टोल प्लाजा (Toll Plaza) को यह सुनिश्चित करना होगा कि वाहन चालकों को अब 10 सेकेंड से ज्यादा का इंतजार नहीं करना पड़े फिर वह चाहे व्यस्ततम समय ही क्यों ना हो. एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर जाम नहीं लगने देने और वाहनों की आवाजाही को सामान्य करने के मकसद से ये निर्देश जारी किए हैं.