logo-image

पेट्रोल-डीजल के बाद खेती करना भी हुआ महंगा, इन चीजों के बढ़े दाम

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की बढ़ती कीमतों ने तो आम आदमी की कमर तोड़ ही दी है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब खेती करना भी महंगा हो जाएगा. आपको बता दें कि डीजल की बढ़ी कीमतों के बीच डीएपी-पोटाश समेत कई उर्वरकों की कीमत में बढ़ोतरी से यह संकट पैदा होने क

Updated on: 18 Apr 2022, 07:28 PM

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की बढ़ती कीमतों ने तो आम आदमी की कमर तोड़ ही दी है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब खेती करना भी महंगा हो जाएगा. आपको बता दें कि डीजल की बढ़ी कीमतों के बीच डीएपी-पोटाश समेत कई उर्वरकों की कीमत में बढ़ोतरी से यह संकट पैदा होने की आशंका है. बताया जा रहा है कि इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने पिछले महीने डीएपी (50 किलोग्राम बैग) की अधिकतम खुदारा मूल्य 1,200 रुपये से बढ़ाकर 1,350 रुपये कर दिया है. वहीं एनपीकेएस उर्वरक की कीमत 1290 रुपये से बढ़ाकर 1,400 रुपया कर  दिया है. जिसके बाद किसान भी अब महंगाई की जद में आने वाला है. जानकारी के मुताबिक डीएपी व यूरिया के दाम अभी और बढ़ने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें : बुजुर्गों को फ्री में 'वाराणसी दर्शन' कराएगी सरकार, स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया फैसला

सूत्रों का दावा हे कि कई कंपनियां पोटाश की एमआरपी 1,700 से लेकर 1,750 रुपये पर बनाए हुए हैं जो पिछले रबी सीजन 2021-22 में 1,130 रुपये प्रति बैग के वार्षिक औसत के मुकाबले, जबकि नया एमआरपी वर्तमान आयात मूल्य पर 2,400 से 2,450 रुपये (सब्सिडी के बिना) हो सकता है. यूक्रेन-रूस युद्ध संकट से अलग अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों ने भी अंतराष्ट्रीय बाजार में उर्वरकों की दाम को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हालाकि कितनी बढ़ोतरी होगी इसकी घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. 

यह भी पढ़ें : SBI और एक्सिस बैंक से लोन लेने वालों को झटका, इतनी बढ़ जाएगी होम-कार Loan ईमएआई

में फर्टलाइजर की कीमत बढ़ने के असर को कम करने के लिए सरकार ने डीएपी, पोटाश समेत दूसरे जरूरी उर्वरकों पर मिलने वाली सब्सिडी में दोगुनी से अधिक की बढ़ोतरी की है. डीएपी पर सब्सिडी को प्रति बैक 500 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये कर दिया गया है. कीमत को कंट्रोल रखने के लिए सरकार पोटाश पर सब्सिडी को बढ़ाकर 1450 से 1500 रुपये कर सकती है. सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए फॉस्फोरस और पोटाश सब्सिडी पर 42,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.