logo-image
लोकसभा चुनाव

Facility: दिल्ली में नौकरीपेशा लोगों की आई मौज, लग्जरी बस की सवारी कराएगी सरकार

Premium Bus Services in City soon: दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ऑफिस जाने के लिए आपको बस पकड़ने के लिए स्टैंड पर जाने की जरूरत नहीं होगी. दिल्ली सरकार लोगों को घर से ऑफिस तक जाने के लिए लग्जरी बस की सवारी कराएगी.

Updated on: 24 Apr 2023, 10:14 AM

highlights

  • परिवहन मंत्री ने दिल्ली के लोगों को सुविधा देने का किया ऐलान
  • घर से ऑफिस तक मिलेगी लग्जरी बस की सवारी, बस में मिलेंगी कई अहम सुविधाएं 

नई दिल्ली :

Premium Bus Services in City soon: दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब ऑफिस जाने के लिए आपको बस पकड़ने के लिए स्टैंड पर जाने की जरूरत नहीं होगी. दिल्ली सरकार लोगों को घर से ऑफिस तक जाने के लिए लग्जरी बस की सवारी कराएगी. आपको बता दें कि इस बस का किराया भी बहुत ही मिनिमम रखा गया है. 
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक दिल्ली सरकार जल्द ही एक मोबाइल ऐप बेस्ड प्रीमियम बस एग्रीगेटर योजना स्टार्ट करेगी.  लोग घर से ही बस में अपनी सीट बुक कर सकेंगे. योजना के तहत नई लग्जरी बसों पीपीपी मॅाडल पर हायर किया जाएगा. बसें आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होंगी. 

यह भी पढ़ें : Da Hike: 2.50 सरकारी कर्मचारियों पर मेहरबान हुई सरकार, 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

फुली एसी होंगी प्राइवेट लग्जरी बसें 
दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक, ये बसें प्राइवेट होंगी. लेकिन सरकार का दखल इन्हें संचालन करने में रहेगा. जानकारी के मुताबिक  प्रीमियम सर्विसेज देने वाली सभी बसें फुली एयर कंडीशन्ड होंगी. यही नहीं बस संचालन के लिए कुछ नियम भी फॅालो करने होंगे. यानि बस में सीटों के अलावा सवारी नहीं बैठाई जाएंगी. जितनी सीट उतनी ही सवारी बस में सफर कर सकेंगी. क्योंकि यात्रियों को अपने रूट की बस में सीट पहले से ही बुक करना अनिवार्य होगा. बिना बुकिंग के बस में एंट्री नहीं मिलेगी. आपको बता दें कि मोबाइल और वेब-आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से बस में आपको टिकट मिल पाएगी. 

इसी साल अक्टूबर में शुरु हो सकती है सेवा
दिल्ली सरकार के मुताबिक, मोबाइल और वेब-आधारित बसों के संचालन का कार्य अंतिम चरण में है. बहुत जल्द इसे पूरा कर लिया जाएगा. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसी साल अक्टूबर में बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. परिवहन मंत्री ने बताया कि  प्रीमियम बस सर्विसेज के संबंध में दो महीने के अंदर पॉलिसी पास होने की संभावना है. उन्होने ये बताया कि ये सेवा ऐसे लोगों के लिए शुरू की जा रही है, जो डेलीबेसिस पर ऑफिस जाते हैं. उम्मीद की जा रही है कि कुछ ही माह बाद ये दिल्ली वालों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी.