logo-image
लोकसभा चुनाव

Republic Day 2024 : तिरंगे का हर अंग देता है संदेश, हर भारतीय के लिए जानना है जरूरी

Republic Day 2024: देश इन दिनों गणतंत्र दिवस के जश्न की तैयारियों में जुटा है. लेकिन आज भी बहुत से भारतीयों को तिरंगे की आन-बान और शान के बारे में पूरी जानकारी नहीं है. आपको बता दें कि हमारे देश में तिरंगे को सर्वोपरी माना गया है.

Updated on: 26 Jan 2024, 12:05 AM

highlights

  • पूरा देश इन  दिनों आजादी के जश्न की तैयारियों में जुटा
  • तिरंगे को लेकर भारतीय संविधान में अलग से हैं नियम
  • भारत की एकता, अखंडता और संप्रभुता का बांधे रखता है तिरंगा

नई दिल्ली :

Republic Day 2024: देश इन दिनों गणतंत्र दिवस के जश्न की तैयारियों में जुटा है. लेकिन आज भी बहुत से भारतीयों को तिरंगे की आन-बान और शान के बारे में पूरी जानकारी नहीं है. आपको बता दें कि हमारे देश में तिरंगे को सर्वोपरी माना गया है. इसलिए तिरंगे को लेकर कानून में भी संसोधन किया गया था. आपको बता दें कि भारत के तिरंगे झंडे का हर अंग संदेश देता है. जिससे हमारे देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बल मिलता है. हर भारतीय को जानना जरूरी है हमारे तिरंगा क्या संदेश  देता है. साथ ही तिरंगे के अपमान पर आपको क्या सजा मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें : Indian Army Day 2024: आखिर क्या है सेना दिवस मनाने के पीछे की वजह, जानें 15 जनवरी का महत्व

हर रंग में छिपा है संदेश
सबसे पहले बात करतें हैं सफेद रंग की, जो हमारे तिरंगे में  शानदारता और पवित्रता का प्रतीक माना गया है. यह दिखाता है कि भारत एक शानदार, प्रेरणादायक और अद्वितीय देश है. दूसरे नंबर पर बात आती है हरे रंग की, हरा रंग प्रकृति, समृद्धि, और प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक है. इससे यह सिद्ध होता है कि भारत एक हरित क्षेत्र है और प्राकृतिक संसाधनों की अमीर मिट्टी से भरा हुआ है. अब आता है भगवा रंग जो शोर्य का प्रतीक है. इससे यह दिखाता है कि भारतीय जनता अपनी स्वतंत्रता के लिए उत्साही और तैयार है.

यह भी पढ़ें : IRCTC : इन बड़े तीर्थ स्थलों के दर्शानार्थियों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने किया टूर पैकेज लॅान्च

आशोक चक्र का महत्व 
नीला रंग आशोक चक्र के रूप में दिखाई देता है जो भारत की नैतिकता, शांति, और अच्छाई का प्रतीक है. आपको बता दें कि आशोक चक्र, जो नीले रंग में है, एक धर्मचक्र को प्रतिष्ठित करता है जो शांति और एकता की भावना को संकेतित करता है. तिरंगा भारतीय जनता की एकता, धरोहर, और सामरिक भावना को प्रतिष्ठित करने का संकेत है. यह देश की अद्वितीयता और गरिमा को प्रतिष्ठित करता है और लोगों में एक एकत्रता भावना पैदा करता है.