logo-image

EV: इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की समस्या होगी समाप्त, सरकार करने जा रही ये व्यवस्था

Electric Vehicle Charging Station: इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए जनता में उत्साह तो है. लेकिन कई लोग सिर्फ इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं, क्योंकि उन्हें चार्जिंग की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. लेकिन ऐसे लोगों की समस्या को सरकार जल्

Updated on: 19 Apr 2023, 04:11 PM

highlights

  • देश के 9 बड़े शहरों में  बनाए जाएंगे, अतिरिक्त चार्जिंग प्वाइंट्स
  • सार्वजनिक चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या बढ़कर हुई  1,640
  •  नए बनने वाले हाईवेज पर चार्जिंग की व्यवस्था कराने की तैयारी 

नई दिल्ली :

Electric Vehicle Charging Station: इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए जनता में उत्साह तो है. लेकिन कई लोग सिर्फ इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीद रहे हैं, क्योंकि उन्हें चार्जिंग की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. लेकिन ऐसे लोगों की समस्या को सरकार जल्द ही समाप्त करने जा रही है. क्योंकि देश के 9 बड़े शहरों में अतिरिक्त चार्जिंग प्वाइंट लगाने की तैयारी चल रही है. बताया जा रहा है कि इसी साल अगस्त तक देश में प्रयाप्त मात्रा चार्जिंग प्वाइंट लग जाएंगे. ताकि लोगों वाहन चार्जिंग में कोई परेशानी न हो. 

यह भी पढ़ें : RBI: अब इन बैंकों के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, चुकानी होगी अधिक EMI

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता आदि बड़े शहरों में चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इसकी घोषणा कर चुके हैं. आपको बता दें कि अब भी देश में 1600 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स हैं. आपको बता दें कि अक्टूबर 2021 से लेकर जनवरी 2022 के बीच इन 9 शहरों में 678 अतिरिक्त चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. जिन्हें और आगे बढ़ाना है. जानकारी के मुताबिक इसी साल के अंत तक बड़े शहरों में 5 हजार सार्वजनिक चार्जिंग प्वाइंट्स स्थापित किये जाएंगे. जिसके बाद चार्जिंग सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. 

दिल्ली में भी बढ़ेगी चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या
आपको बता दें कि दिल्ली में फिलहाल चार्जिंग प्वाइंट्स की बात करें को 300 से ज्यादा बताया जाता है. लेकिन लोगों को अभी भी चार्जिंग की समस्या होती है. जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में लोगों की दिलचस्पी कम हो रही है. लेकिन ऊर्जा मंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया है कि बहुत जल्द दिल्ली में भी चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या में इजाफा होगा. जिसके बाद चार्जिंग का झंझट खत्म हो जाएगा.