logo-image

EV: अब इलेक्ट्रिक वाहन वालों की होगी चांदी, चार्जिंग समस्या से मिलेगी मुक्ति

Electric Vehicle Charging Station: अगर आप भी इेलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग को लेकर परेशान हो चुके हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार बहुत जल्द आपको चार्जिंग की समस्या से मुक्ति दिलाने वाली है.

Updated on: 18 Apr 2024, 02:38 PM

highlights

  • सरकार करने जा  रही है नई व्यवस्था,  आचार संहित हटते होगा अमल
  • इन शहरों में होगी व्यवस्था, चार्जिंग समस्या से मिलेगा छुटकारा
  • अकेले दिल्ली में बढ़ाए जाएंगे 1000 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स

नई दिल्ली :

Electric Vehicle Charging Station: अगर आप भी इेलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग को लेकर परेशान हो चुके हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार बहुत जल्द आपको चार्जिंग की समस्या से मुक्ति दिलाने वाली है.  जानकारी के मुताबिक आचार संहिता हटने के बाद जैसे ही नई सरकार का गठन होगा. वैसे ही चार्जिंग समस्या  से आमजन को छुटकारा मिलने पर काम शुरू हो जाएगा.  जानकारी के मुताबिक देश के 9 बड़े शहरों में अतिरिक्त चार्जिंग प्वाइंट लगाने की तैयारी चल रही है. बताया जा रहा है कि इसी साल अगस्त तक देश में प्रयाप्त मात्रा चार्जिंग प्वाइंट लग जाएंगे. ताकि लोगों वाहन चार्जिंग में कोई परेशानी न हो.  इसके लिए पूरा रोडमैप तैयार किया जा चुका है. 

यह भी पढ़ें : Cheapest Flight: सिर्फ 150 रुपए में करें हवाई सफर, इन 22 रूट्स पर मिल रहा मौका

इन शहरों में  मिलेगी सुविधा
 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता आदि बड़े शहरों में चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके बाद अन्य शहरों के लिए मसौदा तैयार किया जाएगा. ताकि ईवी वाहन संचालकों को परेशानी न हो. यही नहीं केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी कई बार इसकी घोषणा कर चुके हैं. बताया जा रहा है कि इस ओर काम शुरू हो गया है. लेकिन आचार संहित के चलते फिलहाल काम पर ब्रेक लगा है. जैसे ही नई सरकार का गठन होगा फिर से काम शुरू हो जाएगा.  आपको बता दें कि फिलहाल देश में 2500 चार्जिंग फ्वाइंट्स हैं.  जिन्हें बढ़ाकर 10 हजार तक करने का प्लान है.  बताया जा रहा है कि 2025 आते-आते देश में चार्जिंग प्लाइंट्स की संख्या 10 हजार कर दी जाएगी. 

दिल्ली में भी बढ़ेगी चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या
आपको बता दें कि दिल्ली में फिलहाल चार्जिंग प्वाइंट्स की बात करें को 500 से ज्यादा बताया जाता है. लेकिन लोगों को अभी भी चार्जिंग की समस्या होती है. जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में लोगों की दिलचस्पी कम हो रही है. ऊर्जा मंत्रालय पहले ही कह चुका है कि आचार संहिता के बाद चार्जिंग स्टेशनों का विस्तार किया जाएगा.  दिल्ली में भी चार्जिंग प्वाइंट्स की संख्या में इजाफा होगा. जिसके बाद चार्जिंग का झंझट खत्म हो जाएगा.