logo-image

Cheapest Flight: सिर्फ 150 रुपए में करें हवाई सफर, इन 22 रूट्स पर मिल रहा मौका

Cheapest Flight: हवाई सफर करना कई लोगों का सपना होता है, क्योंकि देश में करोड़ों लोग ऐसे में जिनके बजट में हवाई सफर वहन करना ही नहीं होता. यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो यहां आपको सिर्फ 150 रूपए में हवाई सफर का मौका मिल रहा है.

Updated on: 18 Apr 2024, 02:15 PM

highlights

  • कई लोगों को सपना होता है हवाई सफर, जिंदगीभर नहीं मिल पाता मौका
  • केंद्र सरकार, राज्य सरकारें मिलकर दे रही हवाई सफर में प्रोत्साहन
  • 50 मिनट की अवधि और डोमस्टिक उड़ानों पर मिल रही छूट

नई दिल्ली :

Cheapest Flight: हवाई सफर करना कई लोगों का सपना होता है, क्योंकि देश में करोड़ों लोग ऐसे में जिनके बजट में हवाई सफर वहन करना ही नहीं होता. यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो यहां आपको सिर्फ 150 रूपए में हवाई सफर का मौका मिल रहा है. हालांकि इस पर विश्वास करना जरूर मुश्किल हैं. लेकिन खबर एकदम सही है.  लगभग 22 रूट्स ऐसे हैं  जिन पर आप सस्ते में सफर का आनंद ले सकते हैं.  आपको बता दें कि असम में लीला बाड़ी से तेजपुर तक का हवाई सफर करने पर आपको मूल हवाई किराये के रूप में सिर्फ 150 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा कई ऐसे रूट्स यहां बताए गए हैं जहां आपको सस्ते में हवाई सफर करने का मौका मिल रहा है. आपको बता दें कि ये सस्ता सफर केन्द्र और राज्य सरकारें संयुक्त  रूप से परिचालकों के लिए  प्रोत्साहन के रूप में कराती हैं.. 

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: 19 अप्रैल को इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

बस के किराए से भी सस्ता हवाई सफर 
आपको बता दें कि ये सफर 50 मिनट का होगा. यानि सिर्फ डोमस्टिक फ्लाइट्स पर ये मौका दिया जा रहा है.  जानकारी के मुताबिक असम में लीला बाड़ी से तेजपुर तक का हवाई सफर सिर्फ 150 रुपए में पूरा हो जाता है.  यही नहीं कई ऐसे रूट्स हैं जहां हवाई सफर का किराया 1000 रुपए से कम में ही पूरा हो जाता है. यह एयरलाइन परिचालकों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान करता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे 22 रूट्स हैं  जहां मूल हवाई किराया 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति से कम है. इन मार्गों पर  उड़ानों का संचालन अलायंस एयर (Alliance Air) करती है.टिकट बुक करते समय मूल किराये में सुविधा शुल्क भी जोड़ा जाता है.

50 मिनट उड़ान की अवधि
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन मार्गों पर क्षेत्रीय संपर्क योजना तहत परिचालित उड़ानों की अवधि लगभग 50 मिनट है. इनमें कई ऐसे रूट्स हैं  जहां मूल हवाई किराया 150 रुपये से 199 रुपये प्रति व्यक्ति के बीच है.  यही नहीं रिपोर्ट तो यहां तक बताती है कि  दक्षिण में बेंगलुरु-सलेम, कोचीन-सलेम जैसे मार्ग पर भी मूल टिकट की कीमतें इस सीमा में हैं. इसके अलावा गुवाहाटी और शिलॉन्ग से आने-जाने वाली उड़ानों के लिए मूल किराया 400 रुपये है. इम्फाल-आइजोल, दीमापुर-शिलॉन्ग और शिलॉन्ग-लीलाबाड़ी उड़ानों के लिए 500 रुपये, बेंगलुरु-सलेम उड़ान के लिए किराया 525 रुपये, गुवाहाटी-पासीघाट उड़ान के लिए किराया 999 रुपये है. आपको बता दें कि इन उड़ानों को सरकारी प्रोत्साहन मिलता है. साथ ही इन उड़ानों के लिए कोई ‘लैंडिंग' या ‘पार्किंग' चार्ज नहीं  देना होता है.