logo-image
लोकसभा चुनाव

Bank Holiday: 19 अप्रैल को इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा लें जरूरी काम

Bank Holiday: अगर आपने भी कल यानि 19 अप्रैल को बैंक संबंधी कोई काम प्लान किया है तो आज ही निपटा लें. अन्यथा कल काम नहीं हो पाएगा. क्योंकि लोकसभा चुनाव के मतदान के चलते कल कई राज्यों में बैंक की छुट्टी रहने वाली है.

Updated on: 18 Apr 2024, 09:51 AM

highlights

  • देश में प्रथम चरण के लिए कल होना है मतदान, अन्य विभागों के साथ बैंकों की भी रहेगी छुट्टी
  • यूपी में 8 लोकसभा क्षेत्रों  में होगी कल वोटिंग, अन्य राज्यों का रहेगा ये हाल
  • असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम सहित इन राज्यों में रहेगी छुट्टी

नई दिल्ली :

Bank Holiday: प्रथम चरण का मतदान होने में सिर्फ कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं.  यदि आपको भी बैंक संबंधी कुछ जरूरी काम हैं तो आज ही निपटा लें. अन्यथा कल नहीं निपटा पाएंगे. क्योंकि कल प्रथम चरण के मतदान के चलते देश के कई हिस्सों में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर भी कल वोटिंग है.  जिसके चलते सरकारी व गैरसरकारी बैंकों में कल छुट्टी रहने वाली है. वहीं आपको बता दें कि कई विधानसभा व लोकसभा में उपचुनाव भी 19 अप्रैल को ही निर्धारित है. इसलिए उन क्षेत्रों में भी कल बैंक की छुट्टी रहेगी.  उत्तर प्रदेश के अलावा  उत्तराखंड, असम और नागालैंड में भी आम चुनाव हैं. इसके कारण देहरादून, चेन्नई, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलोंग में अवकाश रहेगा.

यह भी पढे़ं: RBI Guidelines: ग्राहक को पूरी जानकारी देने के बाद ही दें लोन, कुछ भी छुपाने पर होगी कार्रवाई

इन राज्यों में पहले चरण का मतदान 
19 अप्रैल को प्रथम चरण का मतदान है. जिसके लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से मुस्तैद है, देश के बड़े राज्य उत्तर प्रदेश सहित अन्य भी कई राज्यों में वोटिंग होनी है. जिसके चलते असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम,  सिक्किम, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह  में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है.  आपको बता दें कि ये छुट्टियां चुनाव आयोग के निर्देश पर घोषित की जाती है. आरबीआई की छुट्टियों से इनका कोई लेना देना नहीं होता है. क्योंकि सुरक्षा व वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी विभागों को बंद किया जाता है. बैंक भी उसी का हिस्सा है. इसलिए बैंक संबंधी कोई भी काम कल सिर्फ ऑनलाइन ही संपन्न हो पाएंगे.. 

इन दिनों भी रहेंगी बैंक छुट्टियां
इसके अलावा इन तारीखों को भी बंद रहेंगे बैंक
19 अप्रैल  को चुनाव के चलते देश के कई हिस्सों में बैंक की छुट्टी रहेगी
20 अप्रैल 2024 : गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
21 अप्रैल 2024 : रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
27 अप्रैल 2024 : चौथे शनिवार के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी.
28 अप्रैल 2024 : रविवार के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.