logo-image

EPFO: इन पीएफ खाता धारकों का हो जाएगा 7 लाख रुपए का नुकसान, ये काम कराना जरूरी

EPFO Update: ईपीएफओ ने एक बार फिर सब्सक्राइबर्स को अपडेट किया है. जिसमें संगठन ने साफ कहा है कि सभी खाता धारकों के लिए ई-नॅामिनेशन कराना बेहद जरूरी है. अन्यथा उन्हें 7 लाख की बीमा कवर सुविधा से वंचित कर दिया जाएगा. ई-नॅामिनेशन की अपील ईपीएफओ पीछले सा

Updated on: 11 Apr 2023, 12:58 PM

highlights

  • ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स को देता है 7 लाख रुपए का बीमा कवर 
  • ईपीएफओ ने सभी सदस्यों को किया अलर्ट, जरूर करां लें ई-नॅामिनेशन 

:

EPFO Update: ईपीएफओ ने एक बार फिर सब्सक्राइबर्स को अपडेट किया है. जिसमें संगठन ने साफ कहा है कि सभी खाता धारकों के लिए ई-नॅामिनेशन कराना बेहद जरूरी है. अन्यथा उन्हें 7 लाख की बीमा कवर सुविधा से वंचित कर दिया जाएगा. ई-नॅामिनेशन की अपील ईपीएफओ पीछले साल से कर रहा है. लेकिन अभी भी कुछ ऐसे सदस्य हैं. जिन्होने अभी तक भी ई-नॅामिनेशन नहीं किया है. साथ ही कुछ सदस्य तो ई-नॅामिनेशन के नियम से भी असमंजस में हैं. आपको बता दें कि किसी भी खाता धारक को नॅामिनी की डिटेल्स अपडेट करना बहुत जरूरी है. 

Ration Alert: फ्री राशन के नाम पर हो सकती है ठगी, सरकार ने किया अलर्ट

नॅामिनी को दिया जाता है पूरा पैसा 
आपको बता दें कि ई-नॅामिनेशन करना भविष्य निधि संगठन के लिए जितना जरूरी है. उतना ही जरूरी सदस्य के लिए है. क्योंकि किसी भी ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स की अचानक मृत्यु होने की स्थिति में उसके खाते में जमा राशि को नॉमिनी को दे दिया जाता है. सिर्फ इसलिए ही  ईपीएफओ खाताधारकों को नॉमिनी डिटेल्स अपडेट करने की सलाह देता है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे सब्सक्राइबर्स हैं. जिन्होने ई-नॅामिनेशन नहीं किया है. 

e-nomination का नियम
आपको बता दें कि सदस्य अपने किसी भी परिजन को नॅामिनी बनाता है. लेकिन उसकी डिटेल्स ईपीएफओ के पास नहीं होती. इसलिए ईपीएफओ नॉमिनेशन करते वक्त खाताधारकों को नॉमिनी का नाम, आधार नंबर, एड्रेस प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और नॉमिनी की स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड  करना अनिवार्य किया है. हालांकि ज्यादातर खाता धारकों ने ई-नॅामिनेशन कर दिया है. लेकिन अभी भी लाखों खाता धारक हैं, जिन्होने ई-नॅामिनेशन नहीं किया है. समय रहते अगर आपने भी ई-नॅामिनेशन नहीं किया तो सुविधा हाथ से निकल जाएगी.