logo-image

Ration Alert: फ्री राशन के नाम पर हो सकती है ठगी, सरकार ने किया अलर्ट

Ration Card Alert: गरीब अन्नमूलन अन्न योजना को केन्द्र सरकार ने 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. जिसके तहत गरीबों को फ्री राशन, गेंहू, चावल व अन्य सामान दिया जाता है. लेकिन अब योजना में फर्जीवाड़े को कुछ ठग

Updated on: 11 Apr 2023, 11:29 AM

highlights

  • राशन कार्ड रद्द करने की बात कर लाभार्थी को डराने की कॅाल से रहें सावधान 
  • पूर्ती विभाग से जुड़ा कोई भी अधिकारी नहीं मांगता गोपनीय जानकारी 
  • राशन का नाम लेकर आने वाली कॅाल्स को करें इग्नोर, हो सकता है फर्जीवाड़ा 

नई दिल्ली :

Ration Card Alert: गरीब अन्नमूलन अन्न योजना को केन्द्र सरकार ने 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजना है.  जिसके तहत गरीबों को फ्री राशन, गेंहू, चावल व अन्य सामान दिया जाता है. लेकिन अब योजना में फर्जीवाड़े को कुछ ठगों ने हथियार बना लिया है.  जानकारी के मुताबिक जालसाज राशन कार्ड रद्द होने का हवाला देकर लाभार्थी की गोपनीय जानकारी जुटाने में लगे हैं. ताकि मौका पाकर अकाउंट में सेंध लगाई जा सके. इसलिए सरकार ने राशनकार्ड धारकों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. साथ ही बताया है कि फ्री राशन से जुड़ा कोई भी अधिकारी गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है.. 

यह भी पढ़ें : सिर्फ 1049 रुपए में खरीदें Samsung का ये स्मार्ट फोन, बाजार में कीमत है 18499 रुपए

राशन कार्ड रद्द होने की चेतावनी 
आपको बता दें कि इन दिनों कुछ फ्री राशन लाभार्थियों के नंबर पर कॅाल पहुंच रही है. जिसमें कॅालर आपका राशन कार्ड रद्द होने की बात कहकर आपको डराने का प्रयास कर रहा है. साथ ही आपसे ई-केवाईसी कराने की अपील कर रहा है. जैसे ही आप उसकी बातों में फंसना शुरू होते हैं. तभी डिजिटली ठग आपसे आधार नंबर व ओटीपी जैसी गोपनीय जानकारी बताने के लिए कह रहा है. जानकारी के मुताबिक कई भोले-भाले लोग उसके चंगुल में फंस भी रहे हैं. इसलिए सरकार ने अलर्ट किया है किसी को भी अपनी गोपनीय जानकारी देने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. क्योंकि कोई भी अधिकारी आपसे आधार ओटीपी सहित कोई गुप्त जानकारी नहीं मांगेगा.. 

क्या करें 
यदि आपके पास भी इस तरह की कॅाल आती है तो सबसे पहले तो उन्हें इग्नोर करें. यदि आप कॅाल उठा भी लेते हैं तो कॅालर से दो टूक बात करने के बाद कॅाल कट कर दें. किसी भी सूरत में अपनी बैंक संबंधी या निजी जानकारी कॅालर के साथ शेयर न करें. अन्यथा फंस सकते हैं. राशन कार्ड से जुड़ा कोई भी अधिकारी आपसे आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और बैंकिंग जानकारी आदि नहीं मांगता है. इसलिए  किसी को भी बिना डरे ओटीपी आदि देने से तत्काल देने इनकार कर दें.