logo-image

EPFO: इन पीएफ खाता धारकों को मिलता है 50,000 रुपए का बोनस, करना होता है ये आसान काम

EPFO: यदि आप भी नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को ऐसी सुविधा भी देता है जिसके तहत 50000 रुपए का एडिशन बोनस प्राप्त हो सकता है.

Updated on: 18 Mar 2024, 01:59 PM

नई दिल्ली :

EPFO: अगर आप भी ईपीएफओ में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि गठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का पीएफ अकांउट (PF account) होता है.पीएफ खाताधारकों (PF account holders)  ईपीएफओ (EPFO)  तरफ से कई ऐसे फायदें मिलते हैं जिसकी जानकारी काफी कम लोगों को होती है. आपको बता दें कि पीएफ खात सिर्फ आपको बीमा ही प्रदान नहीं करता है. बल्कि एडिशनल बोनस जैसी सुविधा का लाभ सब्सक्राइबर्स ले सकते हैं. हालांकि उसके लिए कुछ जरूरी शर्तों को भी पूरा करना होता है. साथ ही बोनस की धनराशि भी शर्तों के अनुसार घट व बढ़ सकती है.. 

यह भी पढ़ें : Holi Bank Holidays: मार्च में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, टाइम से निपटा लें बैंक संबंधी काम

 इन्हें मिलता है एडिशनल बोनस
आपको बता दें कि ये एडिशनल बोनस कर्मचारी को लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के हिसाब से कर्मचारियों को दिया जाता है. साथ ही कम से कम बीस साल तक कंट्रीब्यूट करने वाले वाले कर्मचारी ही इसके लिए पात्र माने जाते हैं. साथ ही आपको बता दें कि एडिशनल बोनस व्यक्ति की सैलरी के हिसाब से तय किया जाता है. 5 हजार से 10 हजार तक बेसिक सैलरी पाने वाले नौकरीपेशा वालों को 40 हजार रुपए तक का एडिशनल बोनस मिलता है. वहीं, जिनकी बेसिक सैलरी 10 हजार रुपए से ज्यादा होती है उन्हें 50 हजार का एडिशनल बोनस मिलता है.

इन्हें दी जाती है छूट
अगर संबंधित सब्सक्राइबर्स 20 साल से पहले ही विकलांग हो जाता है तो उसे उन्हें छूट दी जाती है. ऐसे कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर एडिशनल बोनस(Additional Bonus) दिया जाता है.  हालांकि इसके लिए एडिशनल बोनस के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते हैं. यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से ही इनका बोनस तय होता है. यदि आप भी इसके लिए पात्र हैं तो बिना देर किये एडिशनल बोनस के लिए आवेदन कर सकते हैं.  आपको बता दें कि उन कर्मचारियों को भी इस सुविधा से वंचित कर दिया जाता है. जिन्होनें अपने खाते का नॅामिनेशन नहीं कराया है. इसलिए जिनका ई नोमिनेशन नहीं हुआ है समय रहते करा लें. अन्यथा सुविधा से वंचित किये जा सकते हैं.