logo-image

EPFO: इन 6.5 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा रक्षाबंधन गिफ्ट, खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा

EPFO: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रक्षाबंधन से पहले ईपीएफओ देश के करोड़ों सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर सकता है.

Updated on: 23 Aug 2023, 12:53 PM

highlights

  • भविष्य निधि संगठन ने रक्षाबंधन से पहले ब्याज का पैसा डालने का बनाया प्लान 
  • 6.5 करोड़ कर्मचारी होंगे सीधे लाभांवित, नए जुड़े कर्मचारियों को भी मिल सकता है लाभ

नई दिल्ली :

EPFO Update: इस बार रक्षाबंधन से पहले देश के करोड़ों कर्मचारियों को गिफ्ट मिलने वाला है. सूत्रों का दावा है कि सभी तैयारी पूरी हो चुकी है. सभी पात्र कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. आपको बता दे कि EPFO ने 6.5 करोड़ खाताधारकों को रक्षाबंधन का तोहफा देने के प्लान बनाया है.  आपको बता दें कि (EPFO) वित्‍त वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 फीसदी ब्‍याज EPF सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में भेजेगा. ब्याज का पैसा निजी व सरकारी दोनों ही कर्मचारियों के के खाते में सामान रूप से पहुंचेगा. इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. हालांकि ईपीएफओ की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है... 

यह भी पढ़ें : Rakshabandhan पर घर जाने की न लें टेंशन, अपनाएं ये तरीका, मिलेगा कंफर्म टिकट

अगले वीक हो सकता है नोटिफिकेशन जारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि अगले सप्ताह सोमवार को ईपीएफओ नोटिफिकेशन  जारी करने वाला है. आपको बता दें कि हाल ही में ईपीएफओ ने जमा राशि पर ब्याज की दर को बढ़ाया था. जिसके चक्कर में अभी तक कर्मचारियों को अभी तक ब्याज का पैसा नहीं मिल पाया है. बताया जा रहा है कि इसी माह बढ़ा हुआ ब्याज का पैसा कर्मचारियों के अकाउंट्स में ट्रांसफर करने की पूरी तैयारी ईपीएफओ की है. आपको बता दें कि भविष्य निधि संगठन (EPFO) में रजिस्टर्ड कंपनियों को कर्मचारी के वेतन में से 12 फीसदी हिस्सा PF में जमा करना होता है. 

ऐसे चैक करें स्टेटस 
आपको बता दें कि अपने खाते का स्टेटस जानने के लिए ईपीएफओ ने कई तरीके सदस्यों को दिये हैं. सबसे आसान EPFO खाता धारक (EPF Balance) जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से SMS भेज सकते हैं. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से (EPFOHO UAN) लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा. रिप्लाई में आपको खाते का ब्योरा स्क्रिन पर दिख जाएगा. इसके लिए मिसकॅाल करके भी आप अपने खाते की तमाम जानकारी पा सकते हैं. साथ ही यूएएन नंबर डालकर भी आप खाते से जुड़ीं सभी जानकारी पा सकते हैं.