logo-image

Rakshabandhan पर घर जाने की न लें टेंशन, अपनाएं ये तरीका, मिलेगा कंफर्म टिकट

सनातन धर्म में रक्षाबंधन को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. इसलिए रक्षाबंधन के अवसर पर अक्सर ट्रेनों में भीड़ देखने को मिलती है. इस बार भी लगभग सभी ट्रेनों में सीट फुल हो चुकी है. ऐसे में कंफर्म टिकट पाने का सिर्फ एक तरीका है.

Updated on: 23 Aug 2023, 11:42 AM

highlights

  • रक्षाबंधन पर ट्रेनों में हो जाती है भीड़, कई लोग सीट न मिलने की वजह से नहीं जा पाते घर 
  • यदि आपको भी नहीं मिल रही है सीट, तो ये तरीका रहेगा कारगर
  • मास्टर लिस्ट कर सकती है आपकी मदद, जानें क्या है सीट कंफर्म कराने का जुगाड़

नई दिल्ली :

Rakshabandhan, Tatkal Train Ticket: रक्षाबंधन पर ज्यादातर ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं. यही नहीं कुछ ट्रेनों में तो नो रूम के बोर्ड तक टांग दिये गए हैं. ऐसे में जो लोग घर जाकर रक्षाबंधन का त्योहार मनाना चाहते हैं. उन्हें अपना कार्यक्रम टालने के बारे में सोचना पड़ रहा है. यदि आप भी इसी परेशानी जूझ रहे हैं तो ये जुगाड़ आपको कंफर्म सीट दिला सकता है. क्योंकि तत्काल में टिकट बुक करना उतना आसान काम नहीं है. पलक झपकते ही तत्काल में सीटें फुल जाती हैं, तो फिर क्या करें? यहां आपको मास्टर लिस्ट फीचर के बारे में बताया जा रहा है. जिसके माध्यम से आपको भीड़ के बावजूद भी तत्काल में सीट मिल सकती है.. 

यह भी पढ़ें : Onion Rate Update: आज से सिर्फ 25 रुपए किग्रा मिलेगा प्याज, सरकार ने की घोषणा

क्‍या होती है मास्‍टर लिस्‍ट?
आपको बता दें कि  मास्टर लिस्ट का ऑप्शन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही मौजूद होता है. इस लिस्‍ट में आपको अपनी यात्रा से संबंधित आवश्‍यक जानकारियां दर्ज करनी होती है. यदि आप कहां जाना है, किस स्टेशन से बुकिंग करनी है, कौनसी ट्रेन में सीट लेनी हैं आदि जानकारी पहले से ही वेबसाइट पर दर्ज करके रखेंगे तो आपको बुकिंग शुरू होने से पहले ही मास्टर लिस्ट का चयन करके रखना होगा. जैसे ही बुकिंग खुलेगी तत्काल आपको सीधे पैमेंट लिंक पर जाना है और सीट बुक कर देनी है.जब तक अन्य लोग जानकारी दर्ज करने में लगते हैं तब तक आपको कंफर्म सीट मिल जाती है. 

केवल तत्काल में मिलेगा मास्टर लिस्ट का लाभ 
आईआरसीटीसी के मुताबिक केवल तत्काल टिकट बुक करने पर ही मास्टर लिस्ट का लाभ मिलता है. AC क्लास के लिए तत्काल बुकिंग का समय सुबह 10:00 बजे शुरू होता है. नॉन-एसी यानी स्लीपरक्लास के लिए बुकिंग सुबह 11:00 बजे से शुरू हो जाती है. यदि आप बुकिंग खुलने से पहले ही मास्टर लिस्ट बनाकर रखेंगे तो टिकट मिलने की संभावनाएं 70 फीसदी तक बढ़ जाती है.  मास्टर लिस्ट बनाने के लिए आपको वेबसाइट पर ‘My Account’ में जाकर’ My Profile’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यहां आपको ‘Add/Modify Master List’ का ऑप्शन नजर जाएगा. यहां यात्री का नाम, जन्मतिथि, लिंग, बर्थ, खाना आदि जानकारियां दर्ज करें. इसके बाद आप ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें. इस तरीके से आपकी मास्टर लिस्ट बनकर तैयार हो जाएगी.