logo-image

EPFO: इन कर्मचारियों की आई मौज, पेंशन में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी

Employee Pension Scheme 2023: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO)ने ऐसे पेंशनर्स की पेंशन में इजाफा करने की योजना बनाई है.

Updated on: 27 Jan 2023, 01:12 PM

highlights

  • 29 दिसंबर 2022 को विभाग ने किया था सर्कुलर जारी, सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दिया था हवाला 
  • नई गाइडलाइन के मुताबिक कर्मचारियों को वास्तविक सैलरी के 8.33 प्रतिशत पीएफ में जमा करने का मौका मिलेगा 

नई दिल्ली :

Employee Pension Scheme 2023: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO)ने ऐसे पेंशनर्स की पेंशन में इजाफा करने की योजना बनाई है. जिनका रिटायरमेंट  31 अगस्त 2014 तक हो चुका है. आपको बता दें कि दिसंबर 2022 में ही ईपीएफओ (EPFO)की ओर से एक सर्कुलर जारी हुआ था. जिसमें कुछ पेंशनर्स (pensioners)की पेंशन में इजाफा करने की बात कही गई थी. बताया जा रहा है कि फरवरी माह में ही सर्कुलर को लागू करने की योजना है..

यह भी पढ़ें : Credit Card: इस बैंक ने क्रेडिट कार्ड के लिए दिया खुला ऑफर, अब सबको मिलेगा Credit Card

ये है EPFO की गाइडलाइंस
भविष्य निधि संगठन द्वारा गाइडलाइंस के मुताबिक, 1 सितंबर 2014 के बाद से बने सदस्यों को अब अपनी वास्तविक सैलरी का  8.33 प्रतिशत के बराबर के धनराशि ईपीएस में जमा करने का मौका मिलेगा. संगठन ने जिसकी अधिकतम सीमा 15000 रुपए रखी है. आपको बता दें कि ऐसे कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिन्होने नौकरी में रहते हुए 5000 या उससे अधिक पर पेंशन के लिए कंट्रीब्यूशन किया है. साथ ही संगठन का अंशधारक रहते हुए  प्री-एमेंडमेंट स्कीम के ज्वॉइंट ऑप्शन का इस्तेमाल किया है. 

ये है ज्यादा पेंशन के आवेदन का तरीका 
यदि आप ईपीएफओ के अंशधारक हैं साथ ही उपरोक्त पात्रता को पूरा करते हैं तो आपको निकटवर्ति कार्यालय जाना होगा. इसके बाद पेंशन विभाग के अधिकारी को आवेदन को नई गाइडलाइन का हवाला देकर फार्म भरना होगा. जिसमें जरूरी डिटेल्स मांगी गई हैं. जिन्हें फिल करने के बाद अपने आधार कार्ड और पेन कार्ड की हार्ड कॅापी के साथ विभाग में जमा करना होगा. इसके बाद आपको मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा कि आपको ज्यादा पेंशन नीति का लाभ मिलेगा या नहीं.