News Nation Logo
Banner

EPFO: नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों को झटका, अब नहीं होगी 2000 रुपए प्रतिमाह की बढ़ोतरी

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Nov 2022, 04:53:11 PM
pf3

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • श्रम मंत्रालय ने ठुकराया 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन बढ़ाने का प्रस्ताव 
  • पेंशन योजना में किया गया था बदलाव, पात्र लोगों ने प्रतिमाह 2000 रुपए बढ़ाने की थी मांग

नई दिल्ली :  

EPFO News: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने पेंशन की बढ़ोतरी का प्रस्ताव फिलहाल नामंजूर कर दिया है.  आपको बता दें कि ईपीएफओ (EPFO) से जो खाता धारक पेंशन ले रहे हैं. उनकी पेंशन में प्रतिमाह 1000 रुपए की बढ़ोतरी होना तय हुआ था. लेकिन पेंशन धारकों की मांग प्रतिमाह 2000 रुपए बढ़ोतरी की थी. हालाकि मामले को लेकर संसदीय समीति (parliamentary committee)अभी वित्त मंत्रालय से स्पष्टीकरण मांगेगी. श्रम मंत्रालय (labor Ministry) से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल किसी भी बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: रेलवे के करोड़ों यात्रियों की आई मौज, बिना टिकट कर सकेंगे ट्रेवल

दरअसल, श्रम मंत्रालय ने पेंशन भोगियों की पेंशन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा था.  जिसे वित्त मंत्रालय ने नामंजूर कर दिया है. बताया जा रहा है कि अब बढोतरी का फैसला अगली मीटिंग तक टला ही रहेगा. वित्त विभाग के अधिकारियों का मानना है कि बिना मंत्रालय की समहति के इतना बड़ा फैसला नहीं लिया जा सकता. इसलिए इसके लिए अभी और मंथन जरूरी है.  क्योंकि समीति ने रिपोर्ट के माध्यम से विधवा/ विधुर पेंशनभोगियों की पेंशन में प्रतिमाह 2000 रुपए बढोतरी की सिफारिस की थी. इसके पीछे समीति ने आए दिन बढ़ रही महंगाई का हवाला दिया था. साथ ही कहा था कि लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा  करने के लिए कम से कम 2000 रुपए प्रतिमाह पेंशन में बढ़ोतरी की जाए.

ब्याज का पैसा आया क्या नहीं ?
आपको बता दे कि दिवाली पर पीएफ पर मिलने वाले ब्याज को खाता धारकों के अकाउंट में क्रेडिट करने की खबर भविष्य निधि संगठन की ओर से आई थी. लेकिन अभी ब्याज का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द सभी खातों में 8.1 की दर से ब्याज का  पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. ब्याज का स्टेटस जानने के लिए आप टोल फ्री नंबर पर भी कॅाल कर सकते हैं. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम से या यूएएन नंबर डालकर भी अपने खाते में जमा धनराशि का पता लगा सकते हैं.

First Published : 04 Nov 2022, 04:53:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.