logo-image

IRCTC: रेलवे के करोड़ों यात्रियों की आई मौज, बिना टिकट कर सकेंगे ट्रेवल

Indian Railways Rules: रेलवे ने देश के करोड़ों यात्रियों को खुशखबरी दी है. क्योंकि नए नियमों (new rules)के तहत रेल में आप बिना टिकट के भी यात्रा कर सकते हैं. यात्रा के दौरान आपके पास टिकट नहीं भी होगा तो भी अपराधी नहीं माने जाएंगे.

Updated on: 04 Nov 2022, 04:37 PM

highlights

  • रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देते हुए बदले नियम
  • सिर्फ प्लेटफॅार्म टिकट लेकर ट्रेन कर सकते हैं यात्रा

नई दिल्ली :

Indian Railways Rules: रेलवे ने देश के करोड़ों यात्रियों को खुशखबरी दी है. क्योंकि नए नियमों (new rules)के तहत रेल में आप बिना टिकट के भी यात्रा कर सकते हैं. यात्रा के दौरान आपके पास टिकट नहीं भी होगा तो भी अपराधी नहीं माने जाएंगे. बल्कि प्लेटफॅार्म टिकट (platform ticket) दिखाकर अपने गणत्व्य तक का टिकट बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई पैनल्टी भरने की भी जरूरत नहीं होगी. आईआरसीटीसी (IRCTC)ने रिजर्वेशन के नियमों में (Reservation Rules)बदलाव करते हुए यात्रियों को ये सुविधा प्रदान की है. हालाकि सुविधा पिछले साल शुरू कर दी गई थी. लेकिन कुछ यात्री अभी सुविधा को लेकर असमंजस में है. आइये जानते हैं आखिर सुविधा का लाभ कैसे लिया जा सकता है?

यह भी पढ़ें : EV: अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की हुई चांदी, लाखों रुपए की मदद करेगी सरकार

दरअसल, कई बार यात्री को अचानक इतना जरूरी काम पड़ जाता है कि उसे रिजर्वेशन कंफर्म (reservation confirmed) होने तक का समय नहीं रहता. ऐसे में यात्रियों के पास केवल तत्काल टिकट बुकिंग (tatkal ticket booking) का ही ऑप्शन बचता था. लेकिन तत्काल की साइट बिजी होने के चलते आपका टिकट बुक नहीं हो पाता था. इसी समस्या के समाधान के लिए रेलवे ने रिजर्वेशन नियमों में बदलाव करते हुए यात्री को बिना टिकट भी यात्रा करने की छूट दी है. लेकिन इसके लिए यात्री के पास संबंधित स्टेशन का प्लेटफॅार्म टिकट (platform ticket)होना जरूरी है. इसके बाद आप किसी भी ट्रेन में बिना टिकट के बैठ सकते हैं. 

क्या है रेलवे का नया नियम ?
नए नियमों के तहत आपको यदि अचानक यात्रा पर जाना है और आपका रिजर्वेशन नहीं है तो आपको प्लेटफॅार्म टिकट लेकर ट्रेन में बैठना है. साथ ही ट्रेन में संबंधित टीटीई से संपर्क कर उनसे टिकट बनाने का आग्रह करना होगा. इसके बाद प्लेटफॅार्म टिकट के आधार पर टीटीई आपके गणत्व्य तक का टिकट बनाएंगे. हां ट्रेन की कंडिशन देखकर पता चलेगा कि आपको सीट मिल पाएगी या नहीं.  लेकिन बिना देर किये संबंधित टीटीई  को आपको टिकट बनाना पड़ेगा. साथ ही यदि ट्रेन में सीट खाली है तो आप उसे रिजर्व भी कर सकते हैं.