logo-image

EPFO: देश के 7 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई पीएफ की ब्याज दरें

EPFO Increased Interest Rates: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 7 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सेंट्रल बोर्ड ट्रस्ट ने पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दरों में इजाफा कर दिया है. जिससे खाता धारकों को काफी फायदा होने की उम्मीद जगी

Updated on: 28 Mar 2023, 11:10 AM

highlights

  • ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को मिलेगी काफी राहत, बैठक में लिया गया फैसला 
  • स्टेबल करने का लगाया जा रहा था अंदाजा, दरें बढ़ाकर सभी को चौंकाया

नई दिल्ली :

EPFO Increased Interest Rates: संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 7 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि  सेंट्रल बोर्ड ट्रस्ट ने पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दरों में इजाफा कर दिया है. जिससे खाता धारकों को काफी फायदा होने की उम्मीद जगी है. आपको बता दें कि पिछले दो दिनों से ईपीएफओ और सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्ट के आलाधिकारियों में बैठक चल रही थी. जिसमें अंदाजा लगाया जा रहा था कि पीएफ पर मिलने वाले ब्याज को स्टेबल किया जाएगा. लेकिन ब्याज दरें बढ़ाकर ईपीएफओ ने सभी चौंका दिया है. 

यह भी पढ़ें : Post Office Scheme: 10 हजार लगाएं और 16 लाख रुपए पाएं, जानें क्या है सुपरहिट स्कीम

मामूली बढोतरी की थी उम्मीद
 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ,सरकार ने ईपीएफ ब्याज दर को 8.10 फीसदी से बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है.  आपको बता दें कि पिछले साल सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्ट ने ईपीएफ की दरों को 40 साल के सबसे कम लेवल पर लाकर खड़ा कर दिया था. जिसके बाद जानकार अंदाजा लगाया जा रहा था कि ईपीएफओ इस बार ब्याज दर स्टेबल रखेगा. लेकिन 8.10 से 8.15 पर लाकर काफी हाईक कर्मचारियों को मिलेगा. बताया जा रहा है कि बढ़ी हुई ब्याज दरें इसी वित्तीय वर्ष में मिलनी शुरू हो जाएंगी. 

ब्याज के पैसे का इंतजार खत्म 
काफी दिनों से कर्मचारी ब्याज के पैसे का इंतजार कर रहे थे. क्योंकि अक्सर हर साल मार्च से पहले ही पीएफ पर मिलने वाला ब्याज कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है. लेकिन इस बार मार्च बीतने के बाद भी सब्सक्राइबर्स के खाते में पैसा नहीं आया है. लेकिन बताया जा रहा है कि अब खाताधारकों का इंतजार खत्म होने वाला है. क्योंकि उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में ही सभी लगभग 7 करोड़ कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा.