logo-image

EPFO: देश के हर पीएफ खाताधारक को मिलता है 50,000 रुपए एडिशनल बोनस, जानें डिटेल्स

Epfo Update: हर नौकरी पेशा व्यक्ति को ये बात जानना बहुत जरूरी है कि ईपीएफओ डिपार्टमेंट (EPFO Department) 50 हजार रुपए का ए़डिशनल बोनस (Additional Bonus)भी देता है. क्योंकि जानकारी के अभाव में लाखों लोग स्कीम से वंचित रह जाते हैं.

Updated on: 16 Feb 2023, 11:26 AM

highlights

  • जानकारी के अभाव सब्सक्राइबर्स नहीं उठा पाते स्कीम का लाभ 
  • कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करने के बाद आप हो जाते हैं एडिशनल बोनस के हकदार 
  • लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के जरिये ईपीएफओ अपने सदस्य को देता है लाभ 

नई दिल्ली :

Epfo Update: हर नौकरी पेशा व्यक्ति को ये बात जानना बहुत जरूरी है कि ईपीएफओ डिपार्टमेंट (EPFO Department) 50 हजार रुपए का ए़डिशनल बोनस (Additional Bonus)भी देता है. क्योंकि जानकारी के अभाव में लाखों लोग स्कीम से वंचित रह जाते हैं. आपको बता दें कि ईपीएफओ अकाउंट (PF account)आपको पेंशन और बीमा ही प्रोवाइड नहीं कराता, बल्कि एडिशनल बोनस भी देता है. जी हां उसके लिए खाता धारक को कुछ जरूरी शर्त पूरी करनी होती है. जिसके बाद संबंधित सब्सक्राइबर्स को एडिशनल बोनस के लिए एलेजेबल मान लिया जाता है. 

रिटायरमेंट पर मिलता है बोनस 
आपको बता दें कि एडिशनल बोनस (Additional Bonus)की राशि किसी भी कर्मचारी को लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के जरिए दी जाती है.  यदि कोई सदस्य पिछले 20 सालों से अपने अकांउट में लगातार पैसे जमा करा रहा है तो वह एडिशनल बोनस पाने का हकदार होता है..बोनस की धनराशि बेसिक सैलरी के आधार पर काउंट की जाती है. जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 5 हजार रुपए हैं तो उन्हें एडिशनल बोनस 30 हजार रुपए का मिलेगा. वहीं जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी  10 हजार रुपए है उन्हें 50 हजार रुपए का बोनस दिया जाता है..

Govt Scheme: इस सरकारी स्कीम के तहत प्रतिमाह मिलेंगे 18,500 रुपए, 31 मार्च तक करना होगा आवेदन

इनको मिलती है छूट 
जानकारी के मुताबिक, यदि कोई कर्मचारी 20 साल से पहले विकलांग हो जाता है तो उन्हे कुछ शर्तों के आधार पर पहले ही रिटायरमेंट के समय एडिशनल बोनस का लाभ दे दिया जाता है. हालांकि इसके लिए एडिशनल बोनस के लिए राशि को तय करने के नियम वही होते हैं. यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से ही इनका बोनस तय होता है. आवेदन के लिए आपको अपने ईपीएफओ कार्यालय पर संपर्क करना होगा. साथ ही ऑनलाइन भी इसके लिए आवेदन किया जा सकता है..