logo-image

EPFO: नौकरीपेशा लोगों को मिला दिवाली गिफ्ट, पीएफ अकाउंट में जमा होगा ब्याज का पैसा

EPFO Interest Rates: अगर आप भी किसी संगठनात्मक ऑर्गनाइजेशन में काम करते हैं तो आपके लिए अच्छे दिन आने वाले हैं.

Updated on: 02 Nov 2023, 11:59 AM

highlights

  • वित्त वर्ष 2023 के लिए ईपीएफओ 8.15 फीसदी ब्याज दर का मिलेगा लाभ
  • दिवाली से पहले सब्सक्राइबर्स के खाते में जमा हो सकता है ब्याज
  • देश के लगभग 7 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली :

EPFO Interest Rates: अगर आप भी किसी संगठनात्मक ऑर्गनाइजेशन में काम करते हैं तो आपके लिए अच्छे दिन आने वाले हैं. क्योंकि ईपीएफओ डिपार्डमेंट जल्द ही आपके पीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा कर सकता है. याद रहे वित्त वर्ष 2023 में ब्याज का पैसा 8.15 की दर से जमा किया जाएगा. केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बयान दिया है कि" वित्त वर्ष 2023 के लिए श्रम मंत्रालय पीएफ मेंबर्स को कुल 8.15 फीसदी की ब्याज दर दिलाने की दिशा में कार्य कर रहा है,,. बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले सभी सदस्यों के खाते में ब्याज जमा कर दिया जाएगा. ब्याज का पैसा जारी कर दिया गया है ,लेकिन सभी खातों में कुछ अंतराल से ही पैसा पहुंचता है. किसी को भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है... 

यह भी पढ़ें : Diwali Special: दिवाली पर सिर्फ एक गलती पड़ेगी भारी, चंद सकेंडों में अकाउंट होगा खाली

समय से ब्याज देने की अपील
71वें ईपीएफओ फाउंडेशन डे पर श्रम मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि सभी सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा समय से डाला जाना चाहिए. उन्होने ये भी जानकारी दी कि वित्त वर्ष 2022-23 में कुल प्रॉविडेंट फंड कंट्रीब्यूशन 2.12 लाख करोड़ रुपये का रहा है जबकि इससे पिछले साल यानी 2021-22 में ये रकम कुल 1.69 लाख करोड़ रुपये रही थी. यानि पहले से लगभग दोगुने से कुछ ही कम पैसा कंट्रिब्यूट किया गया है.  इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमारा देश नित प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है. इसलिए चिंता की कोई बात ही नहीं है.. 
सिफारिश की गई. 

ईपीएफओ खाते का स्टेटस कैसे करें चैक
आपको बता दें कि आपको बता दें कि अपने खाते का स्टेटस जानने के लिए ईपीएफओ ने कई तरीके सदस्यों को दिये हैं. सबसे आसान EPFO खाता धारक (EPF Balance) जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से SMS भेज सकते हैं. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से (EPFOHO UAN) लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा. रिप्लाई में आपको खाते का ब्योरा स्क्रिन पर दिख जाएगा. इसके लिए मिसकॅाल करके भी आप अपने खाते की तमाम जानकारी पा सकते हैं. साथ ही यूएएन नंबर डालकर भी आप खाते से जुड़ीं सभी जानकारी पा सकते हैं.