logo-image

EPFO: 7 करोड़ पीएफ खाता धारकों की आई मौज, ब्याज जमा कराने की प्रक्रिया हुई शुरू

PF Interest Update: देश के ईपीएफ सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी है. बहुत जल्द खाते में 2022-23 के ब्याज का पैसा क्रेडिट होने वाला है. इसकी घोषणा स्वयं ईपीएफओ ने ट्विटर के माध्यम से दी है.

Updated on: 09 Aug 2023, 04:31 PM

highlights

  • अभी तक पीएफ खातों में नहीं पहुंचा 2022-23 का ब्याज 
  • ट्विटर के माध्यम से खाता धारकों ने मांगा ईपीएफओ से जवाब
  • ईपीएफओ ने दिया जवाब, जल्द खातों में जमा किया जाएगा ब्याज का पैसा

नई दिल्ली :

PF Interest Update: अगर आप नौकरी पेशा हैं साथ ही आपका पीएफ डिपार्टमेंट में खाता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि बहुत जल्द वित्त वर्ष 2022-23 का ब्याज का पैसा 7 देश के साथ करोड़ पीएफ खातों में जमा होने वाला है. इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है. जल्द ही आपको अपने अकाउंट के स्टेटस में ब्याज का पैसा एडऑन दिखाई देगा.  आपको बता दें कि वित्त वर्ष शुरू हुए तीन माह बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक भविष्य निधि संगठन ने सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज जमा नहीं किया है. जिसके सब्सक्राइबर्स  चिंतित हैं साथ ही ट्विटर के माध्यम से संगठन से जवाब मांग रहे हैं. किसी सब्सक्राइबर्स के जवाब में पीएफ डिपार्टमेंट ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही आपके खाते में पैसा पहुंच जाएगा... 

यह भी पढ़ें : Paytm के एक इस ऑफर का बचा सिर्फ 1 दिन , ये लोग उठा सकते हैं फायदा

ईपीएफओ ट्वीट के जवाब में क्या लिखा
ईपीएफओ ने सब्सक्राइबस् का जवाब देते हुए लिखा है कि  “प्रोसेस पाइपलाइन में है,, जल्द ब्‍याज खाते में डाल दिया जाएगा. किसी भी सदस्य को कोई नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. पूरा ब्याज का पैसा खातों में जमा किया जाएगा. आपको बता दें कि ईपीएफओ ने हाल ही में ब्याज दर बढ़ाकर  8.15 फीसदी ब्‍याज देने की घोषणा की थी. इसी हिसाब से ब्याज सब्सक्राइबर्स के खाते में जमा कराया जाएगा. किसी को भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है. ईपीएफओ 4 तरीकों से पीएफ बैलेंस जानने की सुविधा सब्‍सक्राइबर को मुहैया करा रहा है. जिसके माध्यम से घर बैठे अपने खाते का बैलेंस चैक किया जा सकता है. 

ये अपनाएं तरीके
सबसे आसान तरीका है कि आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॅाल करें. इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक रिवर्ट मैसेज आएगा. जिसमें आपके खाते का पूरा ब्योरा दिखाई देगा. इसके अलावा EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करें. इसके बाद भी आपको एक रिवर्ट मैसेज प्राप्त होगा. जिस पर पूरी जानकारी अंकित होगी. तीसरा तरीका आप  UAN और पासवर्ड के जरिए भी अपनी पासबुक चैक कर सकते हैं.