logo-image

EPFO: देश के 6 करोड़ पीएफ सब्सक्राइबर्स की आई मौज, इतनी बढ़कर हो जाएगी पेंशन

EPFO Pension: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि जिन भी लोगों का ईपीएफ कटता है उनकी पेंशन में इजाफा होना है.

Updated on: 21 Dec 2022, 12:55 PM

highlights

  • राष्ट्रीय संघर्ष समिति ने श्रम मंत्रालय को दिया 15 दिन का नोटिस 
  • पेंशन की धनराशि 1000 रुपए से बढ़ाकर 7500 करने की मांग 

नई दिल्ली :

EPFO Pension: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.  क्योंकि जिन भी लोगों का ईपीएफ कटता है उनकी पेंशन में इजाफा होना है. आपको बता दें कि अभी तक पेंशनधारक (pensioner) को केवल 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलते हैं, जिन्हें बढ़ाकर 7500 रुपए प्रतिमाह करने बात चल रही है. यही नहीं संघर्ष समिति ने लेबर मंत्रालय (Ministry of Labor) को 15 दिन का नोटिस भी दिया है. बताया जा रहा है कि श्रम मंत्रालय ईपीएफओ खाता धारकों की पेंशन 7500 करने पर विचार कर रहा है. हालाकि अभी तक इसकी घोषणा नहीं हो पाई है . 

यह भी पढ़ें : UP में अब फ्री मिलेगा बिजली का कनेक्शन, सरकार ने शुरू की सुगम समाधान योजना

आन्दोलन की चेतावनी
संघर्ष समिति के द्वारा दिये गए नोटिस के मुताबिक यदि उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो देशव्यापी आन्दोलन की चेतावनी दी गई है.
आपको बता दें कि कर्मचारी पेंशन योजना (EPS-95) देश में भविष्य निधि संगठन द्वारा ही संचालित की जाती है. जिसके लगभग 75 लाख पेंशनभोगी और 6 करोड़ लाभार्थी हैं. समिति का कहना है कि देश में वर्तमान में देश के अंदर लगभग 6 करोड़ से ज्यादा लोगों का पीए कटता है. उसके बावजूद भी सिर्फ 1000 रुपए ही पेंशन मिलती है. साथ ही हेल्थ सुविधाएं भी न के बराबर ही है. 

1000- से बढ़ाकर 7500 करने की मांग 
संघर्ष समिति का कहना है कि महंगाई को देखते हुए न्यूनतम पेंशन 1000 के स्थान पर 7500 रुपए प्रतिमाह की जाए. साथ ही हेल्थ सुविधाओं में भी कुछ इजाफा किया जाना चाहिए. साथ ही चेतावनी देते हुए ये भी कहा है कि यदि उनकी मांगों को अनसुना किया गया तो समिति देशव्यापी आन्दोलन करने के लिए मजबूर हो जाएगी.  इसके लिए चाहे उन्हें रेल रोको आन्दोलन भी चलाना पड़े. हालांकि बताया जा रहा है कि श्रम मंत्रालय संघर्ष समिति की मांगों पर विचार कर रहा है.